Site icon News Bharatg

vishwa virasat divas 2024 कब और क्यों मानते है ?

taj mahal

taj mahal

vishwa virasat divas 2024 : विश्व विरासत दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपने जीवन में सांस्कृतिक विरासत को महत्व देने के लिए प्रेरित करना है, इसे पुरे विश्व में मनाया जाता है, जानते है इसे मनाने का मुख्य कारन व कब मनाया जाता है !

vishwa virasat divas 2024 के वारे में विस्तृत जानकारी

(छवि: शटरस्टॉक)

विश्व विरासत दिवस भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मनाया जाता है इसका मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो हमारी सांस्कृतिक धरोहर को संजोया जा सके ताकि आने वाली पीढ़ी को इसके बारे मेंसंपूर्ण जानकारी उपलब्ध हो सकेजिसके लिए पूरे विश्व में इसको बड़े भाव के साथ मनाया जाता है !

vishwa virasat divas 2024 कब है

vishwa virasat divas 2024-18 अप्रैल 2024 को मनाया जाता है यह आम तौर पर पूरी दुनिया में 18 अप्रैल को ही मनाया जाता है यह दिन पहली बार 1983 में संयुक्त राष्ट्र वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को द्वारा मनाया गया इसका मुख्य उद्देश्य जागरूकता को बढ़ाना था, ताकि लोगो को विरासत के वारे में अधिक से अधिक जानकारी मिल सके !

(छवि: शटरस्टॉक)

इसका मुख्य कारण लोगों एवं स्थानीय समुदायों को अपने जीवन में सांस्कृतिक विरासत को अधिक से अधिक महत्व देना एवं अधिकता में प्रेषित करना था,इसके साथ-साथसांस्कृतिक विरासत की बिबिधता को और भेद्यता के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है !

vishwa virasat divas 2024 की थीम

1983 में अंतरराष्ट्रीय परिषद ने एक थीम निर्धारित की थी,इसके आसपास उस दिन कार्यक्रम केंद्रित किए जाते हैं vishwa virasat divas 2024 की थीम चार्टर के लेंस के माध्यम सेआपदाएं और संघर्ष है द्वितीय विश्व युद्ध के दो दशक के बाद उस युग में जिसने असीमित प्रगति और आर्थिक विकास का वादा किया था वेनिस चार्टर 1964 में उभरा !

इसमें सांस्कृतिक विरासत जैसे स्मारक जैसीअनेकों वस्तुएं जिनका संरक्षण इसके अंतर्गत किया जाता है,जैसे कि हमारे भारत में ही अनेकों स्मारक उपलब्ध हैं जिनका लगातार संरक्षण होता चला रहा है जैसे ताजमहलएलोवेरा अजंता की गुफाएंकुतुब मीनारआदि अनेकों स्मारक भारत में ही उपलब्ध हैंजिसकी डेट है के लिए भारत सरकार करोड़ों रुपए का निवेश करती हैताकि यह स्मारकज्यों की तोर लोगों के लिए संरक्षित बनी रहे !

भारत में स्मारक

(छवि: शटरस्टॉक)

भारत में लगभग कुल 3691 स्थल और स्मारक हैं इनमें से 40 को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में नामित किया गया है जैसे कि हम vishwa virasat divas 2024 मना रहे हैं तो आईए जानते हैं कुछ खास भारत में मौजूद स्मारक के बारे में,

खजुराहो के मंदिर,

खजुराहो मंदिर का निर्माण चंदेल राजाओ के दौरान 950 से लेकर 1050 के बीच में बनवाया गया था वर्तमान में लगभग 20 हिंदू मंदिर का प्रतिनिधित्व करते हुए यह खजुराहो में अभि जस के तस उपस्थित हैं जिसको देश और दुनिया से लोग निहारने आते हैं !

ताजमहल,

दुनिया भर के सात अजूबों में से भारत की भी एक स्मारक इन अजूबों में शामिल की गई है वह जिसका नाम है आगरा का ताजमहल मुख्य रूप से विश्व भर की स्मारकों में से एक भारत का चुना गया था जो की सात अजूबों से एक अजूबा माना जाता है !

ऐसी अनेकों भारत में स्मारक मौजूद है जिनकी समय-समय पर देख ली तथा रखरखाव किया जाता है ताकि यह जीवन पर अपने स्थान पर यूं ही विरासत के रूप में स्थापित बनी रहे और आने वाले समय में लोगों को इसके बारे में जानकारी उपलब्ध होती रहे, इसमें भारत सरकार करोड़ों रुपए खर्च करती है ताकि यह स्मारक पुराने वक्त की याद समय-समय पर लोगों को भैया कर कर रहेजहां तक की यह स्मारक एवं पुरानी चीजों के स्कूल के सिलेबस में भी उपलब्ध मिलती हैं जो की एक जानकारी दिलाने का बहुत ही अच्छा जरिया माना जाता है !

(छवि: शटरस्टॉक)

यह स्मारक राजस्थान में सवाई जय सिंह द्वितीय के द्वारा 1727 ई के लगभग स्थापित की गई थी जयपुर वास्तु कला का एक पुराना सेहर मन जाता हे इसे पिंक सिटी के नाम से भी लोग जानते है !

vishwa virasat divas 2024 कब मनाया जाता है वह उसका मुख्य उद्देश्य क्या है vishwa virasat divas 2024 की थीम क्या थी, आदि जानकारी देने की कोशिश की गई है, vishwa virasat divas 2024 विश्व में मनाए जाने वाला एक महत्वपूर्ण दिन होता है, जिससे की विश्व विरासत दिवस की अहम भूमिका निभाने वाला है ताकि स्मारकों को सुरक्षित व संजोया जा सके !

ऐसे ही देश दुनिया की, मनोरंजन से जुड़ी खबरें, शिक्षा एवं रोजगार से जुड़ी खबरें, टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई खबरें पाने के लिए हमारी वेबसाइट newsbharatg.com पर विजिट करते रहें ताकि आपको समय समय पर ताजा जानकारिया उपलब्ध होती रहे !

Exit mobile version