Site icon News Bharatg

World Cancer Day 4 Feb 2024: कैंसर दिवस पर जाने आखिर क्यों है इतना घातक?

cencer

World Cancer Day 4 Feb 2024

World Cancer Day 4 Feb 2024: कैंसर दिवस पर जाने आखिर क्यों है इतना घातक?

hindustan

World Cancer Day 4 Feb 2024: कैंसर दिवस पर जाने आखिर क्यों है इतना घातक?

इसकी शुरुआत १९९९ में वर्ड सम्मिट अगेंट्स कैंसर पेरिस में हुयी थी इसके बाद ये सन २००० से ४ फेब को मनाया जाने लगा !बीमारियों की एक विस्तृत श्रृंखला कैंसर सहित शरीर के किसी भी अंग या ऊतक को प्रभावित कर सकती है।और ये धीरे धीरे आपने जाल फैला लेती है

Contents

World Cancer Day 4 Feb 2024 , क्यों मानते है 

कैंसर भारत ही नहीं अपितु पूरे विश्व में अपने पैर फैला रहा है विश्व कैंसर दिवस इस दिन का उद्देश्य कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाना है ।तथा कैंसर को कम करना है बीमारियों की एक विस्तृत श्रृंखला कैंसर सहित शरीर के किसी भी अंग या ऊतक को प्रभावित कर सकती है। यह कोशिकाओं के अनियंत्रित विभाजन का वर्णन करता है जिसके परिणामस्वरूप असामान्य वृद्धि होती है। कैंसर का उपचार ज्यादातर विकिरण चिकित्सा, कीमोथेरेपी, इम्यूनोथेरेपी और सर्जरी द्वारा प्रदान किया जाता है। कैंसर थेरेपी में मल्टीमॉडैलिटी देखभाल अधिक प्रचलित होती जा रही है।

लक्षण (symptom)

World Cancer Day 4 Feb 2024 कैंसर के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि शरीर के किसी हिस्से में कोई परिवर्तन तो नहीं हो रहा जैसे शरीर का सफेद होना काला होना वजन घटना वजन बढ़ना गले में खाना खाते समय दर्द होना तथा शरीर पर किसी हिस्से में गांठ का होना आदि!

social media

यह कैंसर के लक्षण हो सकते हैं इसीलिए तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें तथा सुनिश्चित करें कि यह कैंसर के लक्षण है या नहीं!

उपचार

कीमोथेरेपी: प्रणालीगत दवा कीमोथेरेपी एक मौखिक प्रणालीगत प्रक्रिया है इस प्रक्रिया के अंतर्गत कैंसर के प्रत्येक कोशिकाओं तक दवा पहुचाने का कार्य किया जाता है इसे हम प्रणालीगत प्रक्रिया भी कहते हैं!
विकिरण चिकित्सा: लक्षित उपचार यह एकलक्षित प्रक्रिया है यह कैंसर कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचकर काम करती है जिससे कि कैंसर डीएनए की कोशिकाएं खत्म हो जाती है!

उपचार के दौरान लगभग 60 से 70% इस तकनीक का उपयोग किया जाता हैयह प्रक्रिया मुख्य रूप से उसे क्षेत्र को लक्षित करती है जहां आवश्यकता है!
उपचार की अवधि और तकनीक

कीमोथेरेपी एक समयबद्ध तरीके से किए जाने वाला उपचार है जो की एक चक्र के रूप में कार्य करता है यह दो हफ्ते तीन हफ्ते के अंतराल में इसका प्रयोग किया जाता है!

विकिरण चिकित्सा: लक्षित उपचारचिकित्सा अर्थात रेडियोथैरेपी थेरेपी के माध्यम से एक 7 दिन के अंदर इलाज पूर्ण किया जा सकता है!इस तकनीक का इस्तेमाल चुनिंदा रोगियों के लिए किया जाता है!

लाभ और दुष्प्रभाव

इन तकनीकों के इस्तेमाल से लगभग मरीज पूर्ण रूप से सही हो जाता है तथा उसके शरीर से कैंसर की कोशिकाओं को खत्म किया जाता है कोशिश की जाती है कि भविष्य में कैंसर की कोशिकाएं फिर से उत्पन्न ना हो सके!

इन उपचारों से कुछ नुकसान तथा कुछ फायदे भी होते हैं नुकसान यह है कि रोगी के शरीर में थकान होना शुरू हो जाती है तथा बालों का झड़ना एवं शरीर में जलन उत्पन्न होती है यह आमतौर पर सभी रोगियों में देखा जाता है!

social media

बचाव (prevention)

World Cancer Day 4 Feb 2024 –पर आपके शरीर में किसी भी प्रकार की गांठ या फिर और कोई परिवर्तन हो रहा है तो डॉक्टर यदि आप शुरुआती दिनों में डॉक्टर से सलाह लेते हैं और आपको पता चलता है कि यह कैंसर के लक्षण हैं तो आप कुछ ही दिनों या महीना में बिल्कुल ठीक हो सकते हैंhttps://www.ndtv.com/health/world-cancer-day-2024-understanding

एडवांस स्टेट पर पहुंचने के बाद मरीज का बचाना तो मुश्किल होता है क्योंकि एडवांस हॉस्पिटल में पहले से मरीजों की संख्या बहुत अधिक रहती है इसीलिए उपचार मिलने में देरी होती है जिसके कारण मरीज बिना ठीक हुए ही कैंसर और ज्यादा गंभीर रूपधारण कर लेता है!

जागरूकता बढ़ाना (Awareness)

World Cancer Day 4 Feb 2024 मनाने का मुख्य कारण कैंसर के प्रति लोगों को जागृत करने की बहुत आवश्यकता है ताकी भविष्य में कैंसर के मरीज़ कम हो सके!

आपको यह लेख पसंद आया, यदि आपको यह लेख पसंद आया, तो आप इसे अपने वर्चुअल मनोरंजन पर भी साझा कर सकते हैं। साथ ही हमारे साथ https://newsbharatg.com/ पर भी जुड़े रहें, ताकि आपको ताजा लेख तुरंत मिल सकें! और जो भी जानकारी आगे मिलेगी बो आप तक पहुंचने की कोशिश की जाएगी!

धन्यवाद……

Exit mobile version