Site icon News Bharatg

world food safety day 2024 date history and significance

World Food Safety Day

World Food Safety Day

world food safety day (विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस) इस लिए मनाया जाता है ताकि दुनिया भर में लोगो को अच्छा खाद्यान उपलब्ध कराया जाये ताकि लोग स्वस्थ और सुरक्षित रहे ऐसेमे 7 जून को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जारहा है, 2024 में, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने “खाद्य सुरक्षा: अप्रत्याशित के लिए तैयार रहें” को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का थीम बनाया है।

थीम इस वर्ष अचानक खाद्य सुरक्षा में होने वाली घटनाओं की ओर ध्यान आकर्षित करना है और ऐसी गंभीर घटनाओं के लिए तैयार रहने के महत्व को रेखांकित करना है, उपभोक्ता यह सुनिश्चित करे की जो आहार ले रहे है वह सुरच्छित है या नहीं !

World Food Safety Day 2024 पर कुछ खास जानकारी

world food safety day :खाद्य सुरक्षा घटनाएँ होती हैं जब खाद्य उपभोग से पुष्ट या संभावित स्वास्थ्य खतरा होता है। खाद्य दुर्घटना, उदाहरण के लिए, आकस्मिक संदूषण, कम खाद्य प्रसंस्करण नियंत्रण, तीव्र मौसम या प्राकृतिक आपदाओं से हो सकती है, नीति निर्माताओं, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों, किसानों और खाद्य व्यवसाय संचालकों को खाद्य सुरक्षा घटनाओं का प्रबंधन करने के लिए तैयार रहने में सक्रिय भूमिका निभाने की जरूरत है, लेकिन इसकेलिए उपभोक्ताओं को भी सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए।

vishv khaadya suraksha divas kab manaaya jaata hai

social media (NDTV)world food safety day 2024 में 7 जून को विश्व भर में मनाया जायेगा इसके मोके पर दुनिया भर में ये सन्देश दिया जाता है की भोजन अच्छा और शुद्ध लेने की जरुरत है दुसित भोजन से पुरे विश्वा को बचाने की कोसिस जागरूकता के माध्यम से की जाती है !यह सुनिश्चित किया जाता है की लोगो को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जा सके जैसे-

खाद्य पदार्थों को सुरक्षित करने के सही तरीके

प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए खाद्य विषाक्तता से अपने परिवार को बचाने के लिए इन चार सरल उपायों का पालन करें: साफ, अलग, पकाएँ और ठंडा करें।

dooshit bhojan se hone vaalee haani

social media (Hindustan Times)

world food safety day 2024 के इस मौके पर जानना जरुरी है की आखिर हम और हरारे समाज के बीच में लोग किस तरह का आहार ले रहे है क्यों की इस हानिकारक आहार से हमारा परिवार बीमारियों से घिरता जा जहा है !

खाद्य जनित बीमारी के लक्षणों

दूषित भोजन हमारे जीवन में कितने कस्ट ला सकता है ये जानने की जरुरत है क्यों की शुरुआत यही से होती है ,दूषित भोजन खाने से आमतौर पर 1 से 3 दिन के भीतर बीमारी हो जाती है। हालाँकि, बीमारी दो घंटे या छह सप्ताह के भीतर भी हो सकती है, खाद्य जनित बीमारी के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं, जैसे उल्टी, दस्त और पेट में दर्द; और फ्लू जैसे लक्षण, जैसे बुखार, सिरदर्द और शरीर में दर्द, जहा तक की कैंसर जैसी बीमारिया तक हो जाई है !

social media (Pan American Health Organization)

ऐसी बीमारियों से कई बार देखा जाता है की लोगो को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ता है इसी कारन सरकार भी समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाती रहती है ताकि इस सभी दुसित भोजन से होने वाली विमारियो से वचा जा सके !

world food safety day 2024 पर विमारियो से कैसे बचे

वचाव करने के लिए आप कुछ कार्य खुद से कर सकते है

History of World Food Safety Day

यूएनओ ने खाद्य जनित बीमारियों को रोकने के लिए खाद्य सुरक्षा पर जागरूकता फैलाने के लिए world food safety day की शुरुआत की। 20 दिसंबर 2018 को यूएनओ की जनरल असेंबली ने 7 जून को world food safety day मनाने का निर्णय लिया। 7 जून 2019 को world food safety day पहली बार मनाया गया था। इसके बाद से इस दिन को हर साल मनाने का क्रम शुरू हुआ।

World Food Safety Day का महत्व

न सिर्फ जीवित रहने के लिए, बल्कि स्वस्थ भोजन करना भी आवश्यक है, world food safety day को दुनिया भर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसका उद्देश्य लोगों को इस बारे में जागरूक करना है। यह दिन भी बताता है कि दूषित खाने से बीमारियां फैल रही हैं। खाने से होने वाली बीमारियां हर साल 600 मिलियन होती हैं। जिनमें से लगभग 420000 लोग भी मर जाते हैं !

Exit mobile version