Site icon News Bharatg

PM मोदी ने Bharat ki pahli underwater metro देश को समर्पित की

kolkata metro

indias first underwater metro

Bharat ki pahli underwater metro

PM मोदी जी ने आज (बुधवार) 06/03/2024 को कोलकाता में 15 हजार 400 करोड़ रुपये के विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया, Bharat ki pahli underwater metro (देश की पहली अंडर वाटर मेट्रो) का उद्घाटन कर देश को समर्पित किया , मोदी जी के कोलकाता में होने की खबर मिलने के बाद हजारों की संख्या में उनके चाहने वाले वहा पहुंचे तो मोदी जी ने हाथ हिलाकर उनका अभिनंदन स्वीकार किया!

यह गंगा नदी के नीचे तैयार की गई ईस्ट वेस्ट मेट्रो परियोजना का यह पहला मेट्रो ट्रैक है इसके साथ ये Bharat ki pahli underwater metro ट्रेन भी बन गयी है

बिस्तार

  1. Bharat ki pahli underwater metro सुरंग की लंबाई,
  2. किस नदी पर बनाया Bharat ki pahli underwater metro ट्रेक,
  3. PM का मेट्रो सफर,
  4. मोदी का बच्चो से संबाद,
  5. कौन कौन रहा मौजूद,
  6. आगरा की मेट्रो का उद्घाटन,
social media

सुरंग की लंबाई

आपको बता दे कि यह ट्रैक नदी के तल से 32 मीटर नीचे बनाया गया है जिसकी कुल लंबाई नदी के अंदर लगभग 520 मीटर है यह मेट्रो के द्वारा सिर्फ 45 सेकंड में दूरी तय की जाएगी इस ट्रेक को मोदी जी ने देश को आज समर्पित किया !

किस नदी पर बनाया Bharat ki pahli underwater metro ट्रेक

आपको बता दें कि ये अंडर वॉटर मेट्रो टनल हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन के बीच में बनाया गया है इसमें मेट्रो हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड सेक्शन के बीच दौड़ेगी. इस मेट्रो टनल को हुगली नदी के तल से 32 मीटर नीचे बनाया गया है, जो अभी तक की सबसे गहरी टर्नल है जानकर हैरानी होगी की Kolkata Metro हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड टनल भारत का किसी भी नदी के नीचे बनाया जाने वाला पहला ट्रांसपोर्ट टनल भी है!

PM का मेट्रो सफर

मोदी जी के द्वारा Bharat ki pahli underwater metro का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने मेट्रो के अंदर बैठकर सफर किया इस मेट्रो को उस समय नदी के अंदर टर्नल से गुजारा गया, प्रधानमंत्री मोदी ने मेट्रो के अंदर सफर के दौरान मेट्रो का जायजा भी लिया तथा उसकी खूबियों को परखा!

मोदी का बच्चो से संबाद

social media (PTI)

उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी बच्चो के साथ मेट्रो के अंदर गए इस दौरान उन्होंने स्कूल के बच्चों के साथ काफी देर बातचीत की आपको बता दे की मोदी बच्चो के बीच बैठ कर Bharat ki pahli underwater metro का मजा ले रहे थे !

आगरा की मेट्रो का उद्घाटन

आपको बता दे की कोलकाता Bharat ki pahli underwater metro का उद्घाटन करने के बाद वहीं से मोदी जी ने आगरा की मेट्रो का भी उद्घाटन किया, आगरा में मेट्रो की शुरुआत ताजमहल मेट्रो स्टेशन से की गई है!

कौन कौन रहा मौजूद

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल राज्य भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार , राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता इनके साथ -साथ भाजपा विधायक सुवेंदु अधिकारी और अनेको समर्थक मौजूद थे!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साथी नेताओ के साथ Bharat ki pahli underwater metro ट्रेन में यात्रा करते हुए मेट्रो कर्मचारियों के साथ बातचीत की!

लोगों के द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

लोगों के मन में इस परियोजना के उद्घाटन होने के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं जैसेकि कुछ सवाल सामने आये – कि आखिरकार सुरंग की लंबाई कितनी है ? इस सुरंग में कितनी देरी तक ट्रेन में सफर किया जा सकता है ? और उसको बनने में कितनी लागत लगी है ?

इस तरह के अनेकों सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं आपको बतादे की किसी भी तरह की पहली मेट्रो अंडरवाटर टर्मिनल ट्रेन ट्रेक बनाई गई है अभी तक भारत में कोई भी किसी भी नदी के नीचे मेट्रो टर्मिनल सुरंग नहीं बनाई गई थी!

ये भी पढ़े

asia ka sabse badha gola barud karkhana kanpur me khula

Indian economy growth : 8.4% की दर से हुई gdp में बृद्धि

Ayodhya Me Ghumne Wali Jagah राम मंदिर के अलावा क्या क्या है ?

कपिल शर्मा और सुनील ग्रोवर की जोड़ी फिर करेगी धमाल 30 मार्च से The Great Indian Kapil Show में

किसी भी छेत्र की जानकारी जैसे मनोरंजन ,शिक्षा-रोजगार,टेक्नोलॉजी, देश-दुनिया आदि की खबरों के लिए साइड newsbharatg.com पर बिजित जरूर करे ताकि आपको जानकारियों की अपडेट लगातार मिलती रहे !

Exit mobile version