Site icon News Bharatg

Indian economy growth : 8.4% की दर से हुई gdp में बृद्धि

gdp

Indian gdp

Indian economy growth : 8.4% की दर से हुई gdp में बृद्धि 

भारतीय इकोनॉमी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, तीसरी तिमाही में बहुत तगड़ा उछाल रहा जिससे 8.4% रही GDP ग्रोथ, सभी के अनुमान से बहुत बेहतर रही है!

सरकार के आकड़ो के अनुसार तीसरी तिमाही में Indian economy growth 8.4% की दर से हुई है. इकोनॉमी के ये आंकड़े अनुमान से कहीं ज्यादा है, देश में मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटीज और सरकारी खर्च में बहुत तेजी के चलते Indian economy growth GDP बूम पर है !

सामग्री

  1. विशेषज्ञ हुए गलत,
  2. Indian economy growth अनुमान से बेहतर आंकड़े,
  3. सुब्रमण्यम जी का ब्यान,
  4. SBI और रेटिंग एजेंसियों को क्या थी उम्मीद,
social media

विशेषज्ञ हुए गलत

आईएमएफ के कार्यकारी निदेशक कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने कहा कि भारत बहुत ‘आसानी से’ दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, क्योंकि हमारे भारत देश की तीसरी तिमाही की जीडीपी वृद्धि ने विशेषज्ञो के अनुमान को गलत साबित कर दिया है और विशेषज्ञो के अनुमान को तोड़ दिया है!

Indian economy growth अनुमान से बेहतर आंकड़े

आपको जानकारी होगी कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है और इसकी सराहना वर्ल्ड बैंक और आईएमएफ तक सभी ने की है, indian economy growth इतनी तेजी से हो रही है की अर्ध शास्त्री भी अचंमभित है की आखिर इतनी तेजी से कैसे बूम आ सकता है !

अब जब तीसरी तिमाही के आंकड़े सामने आए हैं वो indian economy growth पर अपनी मुहर लगा रहे है, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्वारा 29 फरवरी को जारी आंकड़ों से पता चलता है दिसम्बर तिमाही में भारत की gdp बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है!

अनुमान 6.6% फीसदी की बृद्धि का था पर GDP में 8.4% की जबर्जस्त बृद्धि देखने को मिली है यह 2022 की दूसरी तिमाही के बाद से सबसे ज्यादा 8.4% indian economy growth है!

सुब्रमण्यम जी का ब्यान

भारत सरकार के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमण्यम जी ने सीएनबीसी Squawk Box Asia को बताया, “यदि आप GDP के आंकड़ों को देखें तो भारत इस साल लगभग 8% की वृद्धि के लिए तैयार है!

पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार सुब्रमण्यन जी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में वृद्धि सरकार के उच्च पूंजीगत व्यय पर ध्यान केंद्रित करने से है , जो पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ गई है!

hindustan media

अंतरिम बजट में अनुमान के अनुसार वित्तीय वर्ष 2025 में पूंजीगत व्यय 11.1%से बढ़कर 11.11 ट्रिलियन भारतीय रुपये ($133.9 बिलियन) हो जाएगा, जबकि वर्ष के लिए कर राजस्व 11.4% बढ़कर 38.31 ट्रिलियन रुपये होने का अनुमान है!

सर्कार के आकड़ो को विस्तार से देखने पर मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में 11.6% की दर से वृद्धि देखने को मिलती है,एग्रीकल्चर सेक्टर में ग्रोथ रेट 3.8 फीसदी देखने को मिलती है!

indian economy growth जीडीपी डेटा ने बहुप्रतीक्षित राष्ट्रीय चुनाव से पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक रिकॉर्ड को बढ़ावा दिया है इससे चुनाव में काफी मदद मिल सकती है !

 

पीएम मोदी और बीजेपी के लिए चुनाव में यह डाटा बहुत कम् आ सकता है आरबीआई के लिए मजबूत केवल indian Economy growth भविष्य के लिए 6.5% पर बने रहने के उनके पूर्वाग्रह को मजबूत करेगी, यह विशेषज्ञो ने एक नोट में लिखा है!

SBI और रेटिंग एजेंसियों को क्या थी उम्मीद

SBI के आर्थिक अनुसंधान विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही के लिए GDP वृद्धि का अनुमान लगाते हुए अपना विश्लेषण जारी किया था. जिसमे संस्था ने जीडीपी की वृद्धि दर लगभग 6.8% रहने का अनुमान लगाया था, रिजर्व बैंक ने भी वित्तिय वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही में indian economy growth “GDP” की ग्रोथ 7 फीसदी रहने का अनुमान जताया था जो की पूर्ण रूप से गलत साबित हुआ !

जबकि रेटिंग एजेंसी ICRA ने दिसंबर 2023 तिमाही में GDP ग्रोथ सिर्फ 6% रहने का अनुमान लगाया था, लेकिन आंकड़े जो सामने आए हैं वो इन सभी पूर्वानुमानों को गलत साबित करते हुए पीछे छोड़ देते हैं!

ये भी पढ़े

मै आपलोगो तक ताजा जानकारी पहुंचाने की पूरी कोशिस करता हु आप हमें सुझाव तथा कमेंट कर सकते है और हमारी साइड को बिजित newsbharatg.com भी कर सकते है, हमारी साइड पर आने के लिए!

धन्यवाद………

Exit mobile version