Site icon News Bharatg

Amarnath yatra 2024 registration start कौन-कौन जा सकता है !

amarnath yatra (HerZindagi)

amarnath yatra (HerZindagi)

Amarnath yatra 2024 registration start : हर साल श्रद्धालू बहुत अधिक संख्या में अमरनाथ गुफा की ओर जाते हैं यह पूरे वर्ष बर्फ से ढकी रहती है गर्मियों के कुछ दिनों को छोड़कर यहां बहुत अधिक मात्रा में ठंड होती है माना जाता है कि यहां जाने के लिए पूर्ण रूप से फिट एवं स्वस्थ होने की आवश्यकता है क्योंकि यहां सारे वर्ष वर्फ मौजूद रहती है,अमरनाथ गुफा के अंदर शिवलिंग प्राकृतिक रूप से प्रकट होते है !

udaipur kiran

Amarnath yatra 2024 registration start हो गए है जिसकी जानकारी भी आपको देंगे, यह अमरनाथ की यात्रा 29 जून को शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी, यहाँ बहुत अधिक ठंड का सामना करना पड़ता है अमरनाथ यात्रा दक्षिण कश्मीर हिमालय में स्थित है भोलेनाथ के पवित्र रूप के दर्शन के लिए की जाने वाली हिंदुओं की एक पवित्र यात्रा मानी जाती है पहलगाँव से 29 किलोमीटर की दूरी पर ग्लेशियर एवं वर्फीले पहाड़ो से घिरी गुफा स्थित है,प्राकृतिक रूप से बने गुफा पर उनके लिंग को देखना लोगो के जीवन भर का सपना होता है !

Amarnath yatra 2024 registration डेट, डोकुमेंट, बुकिंग की सम्पूर्ण जानकारी 

Amarnath yatra 2024 registration डेट, बुकिंग कैसे करें, कहां से बुकिंग होगी क्या-क्या कागजात की जरूरत होगी,क्या-क्या हेल्थ एडवाइजरी व उम्र की क्या लिमिटेशन है आदि सारी जानकारी हम आपको स्टेप बाय स्टेप देने की कोशिश करेंगे तो हमारे लेख में अंत तक बने रहे !

Amarnath yatra 2024 registration start डेट क्या है 

इस वर्ष अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है ऐसे में इसकी रजिस्ट्रेशन की बुकिंग काफी समय पहले शुरू कर दी जाती है इस बार Amarnath yatra 2024 registration start डेट (प्रक्रिया) आज यानी 15 अप्रैल 2024 से शुरू कर दी गई है,ऐसे में जो भी श्रद्धालु अमरनाथ यात्रा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, वह 15 अप्रैल 2024 से इस प्रक्रिया में भाग ले सकते है !

NKTV

Amarnath yatra 2024 registration (पंजीकरण) कहा से करवाए

यह यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है Amarnath yatra 2024 registration की प्रक्रिया 15 अप्रैल 2014 से शुरू कर दी गई है देश भर की लगभग 542 शाखाओ में Amarnath yatra 2024 registration कराया जा सकता है, इसमें कुछ महत्वपूर्ण बैंकिंग निम्नलिखित हैं जैसे – पंजाब नेशनल बैंक, एसबीआई बैंक, यस बैंक, और जम्मू- कश्मीर बैंक की शाखाओं के माध्यम से ऑनलाइन Amarnath yatra 2024 registration किया जा सकता है !

Amarnath yatra 2024 registration शुल्क क्या है

यदि आप अमरनाथ यात्रा में भाग लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए बैंक की शाखा से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा करआप इस यात्रा में शामिल हो सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ शुल्क देने होगी जो की बहुत ही काम रखी गई है, Amarnath yatra 2024 registration के लिए केवल ₹150 प्रति व्यक्ति शुक्ल सरकार के द्वारा रखी गई है,शुक्ल का भुगतान करके आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को कंप्लीट कर सकते हैं !

अधिक जानकारी के लिए आप इस वेबसाइड https://www.jksasb.nic.in पर भी जा सकते है

Amarnath yatra 2024 registration के लिए चिकित्सा दिशा निर्देश

Amarnath yatra 2024 registration के लिए चिकित्सा दिशा निर्देश सर्कार के द्वारा जारी किये गए है जिसका पालन करना बहुत जरुरी है !

गुफा मंदिर तक जाने के मार्ग

गुफा मंदिर तक जाने के लिए दो मार्ग उपलब्ध है

News 18

 पहलगाँव मार्ग जो 32 किलोमीटर का है,जो की एक सुंदर हिल स्टेशन पहलगाम से शुरू होता है और इसके बीच में घास के मैदान, जंगल मौजूद मिलते हैं, अंत में चढ़ाई करने के बाद गुफा मंदिर प्राप्त होता है!

बालटाल मार्ग यह मार्ग कम दूरी का है तथा इस मार्ग में आनेको कठनाईया सामने आती है इस मार्ग की लंबाई कोई 15 किलोमीटर है, इसमें बहुत अधिक तीव्र चढ़ाई शामिल है इसके लिए उच्च स्तर की फिटनेस की आवश्यकता पड़ती है, दो मार्ग बालटाल और पहलगाम में प्रत्येक मे 10000 तीर्थ यात्रियों का निश्चित कोटा है और ऑनलाइन पंजीकरण प्रतिरूप 3500 दैनिक स्लॉट प्रदान करेगा !

हेलीकॉप्टर की बुकिंग

जो भी यात्री अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की बुकिंग करना चाहते हैं उनको बतादे की हेलीकॉप्टर की बुकिंग 15 मई से शुरू कर दी जाएगी !

जो भी इस तरह की जानकारियां पाना चाहते हैं वह हमारी वेबसाइट newsbharatg.com पर आते रहे क्योंकि हम अपनी वेबसाइट पर इसी तरह के लेख प्रदान करते रहते हैं, तुम्हारी वेबसाइट पर रोजगार-शिक्षा, मनोरंजन आदि से संबंधित सारी जानकारियां उपलब्ध मिलेंगे उसके लिए आप हमारी वेबसाइट पर नोटिफिकेशन को आलाओं करके लगातार हमारे लेख का आनंद ले सकते हैं !

Exit mobile version