Site icon News Bharatg

jagannatha rath yatra 2024 date traffic advisory और इतिहास-महत्व,

jagarnath yatra

jagarnath yatra

jagannatha rath yatra 2024 date traffic advisory : 7 जुलाई 2024 से जगन्नाथ रथ यात्रा शुरू होगी। लाखों लोग हर साल की तरह इस बार भी भगवान जगन्नाथ को देखने के लिए आएंगे। रथयात्रा में भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई भगवान बालभद्र और उनकी बहन भगवान सुभद्रा को देखा जा सकता है, इस यात्रा को देकने आने वाले लोगो की वजह से यातायात में बहुत अधिक दिक्कत आती है जिसको देखते हुए एक अडवाइजरी जारी कर दी गयी !

Jagannatha rath yatra 2024 date traffic advisory जारी

Jagganath rath Yatra(soCIAL MEDIA)

भगवान जगन्नाथ की यात्रा 7 जुलाई को शुरू हो रही है जिसको देखते हुए प्रशासन ने सारी तैयारी कर ली है, इन तैयारी में लोगों के द्वारा सहयोग करना निश्चित किया गया है ताकि ट्रैफिक सुचारू रूप से चलता रहे इसके लिए कुछ एडवाइजरी भी जारी की गई है आईए जानते हैं विस्तार से !

jagannatha rath yatra 2024 date

7 जुलाई को द्वितीया तिथि के आगमन पर 2024 की जगन्नाथ रथ यात्रा प्रातः 4:26 बजे शुरू होगी, देश की माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी रविवार को भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद लेंगी, इस यात्रा को देखने लाखो की भीड़ उमड़ती है मान्यता है कि भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा देखने से एक हजार यज्ञ करने के बराबर से भी ज्यादा लाभ मिलता है, जनकपुर से भक्तों की रथयात्रा जगन्नाथ पुरी में बने मंदिर तक जाती है।

jagannatha rath yatra 2024 date traffic advisory क्या है ?

7 जुलाई को श्री श्री महाप्रभु जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए गुवाहाटी, असम के पुलिस उपायुक्त ने यातायात सलाह जारी की है, इस आयोजन के दौरान गुवाहाटी शहर की कई प्रमुख सड़कों पर हो सकने वाली कृत्रिम यातायात भीड़भाड़ के लिए यह सलाह है, ताकि लोगो को आने जाने में दिक्कत का सामना न करना पड़े !

jagarnath yatra -SOCIAL MEDIA

GSS Road (पलटन बाजार से सिक्स माइल),

RP Road (गणेशगुड़ी फ्लाईओवर से गणेशगुड़ी गणेश मंदिर),

Kahilepara Road (गणेशगुड़ी गणेश मंदिर से दखिनगांव),

बेलटोला-बशिष्ठ रोड (लास्ट गेट से बशिष्ठ चरियाली),

त्रिपुरा गोली (बालूघाट) तक,

वीआईपी रोड (नरेंगी तिनियाली से सिक्स माइल फ्लाईओवर),

पंजाबी रोड (सिक्स माइल से बटाघुली),

रिफाइनरी रोड (एक नंबर सालबाड़ी से गोपालनगर ट्राइजंक्शन),

MRD रोड: बामुनीमैदम रेलवे कॉलोनी से हतिगढ़ चरियाली,

मदर टेरेसा रोड (जू रोड तिनियाली से गीता मंदिर),

एटी रोड (पलटन बाजार से उलुबारी चरियाली),

बीके काकोटी रोड (उलुबारी चरियाली से आर्य नगर) से गुजरता है,

एके आजाद रोड (लालगणेश से नेपाली मंदिर) से गुजरता है,

एके देव रोड (फटासिल चरियाली से धीरेनपारा) से गुजरता है,

एमडी शाह रोड (नेपाली मंदिर से गधुली बाजार) से गुजरता है,

एमजी रोड/डीजी रोड (गुवाहाटी हाईकोर्ट से मालीगांव चरियाली) से गुजरता,

असम के गुवाहाटी में यातायात पुलिस उपायुक्त ने लोगों से अनुरोध किया है कि इस कार्यक्रम के दौरान सड़कों के इन विशिष्ट हिस्सों से बचें, ताकि आवागमन आसान हो सके, नागरिकों को यातायात अधिकारियों के साथ मिलकर रथ यात्रा जुलूस की सुरक्षा और दक्षता सुनिश्चित करने और असुविधा को कम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है नए रूट के हिसाब से यात्रा करे ताकि दिक्कत का सामना न करना पड़े !

Jagannatha rath yatra 2024 date traffic advisory का इतिहास और महत्व

jagarnath yatra (SOCIAL MEDIA)

12वीं से 16वीं शताब्दी के बीच जगन्नाथ रथ यात्रा उत्सव हुआ था। यह कैसे शुरू हुआ, इसके बारे में कई कहानियां और मान्यताएं हैं; कुछ लोगों का मानना है कि यह भगवान कृष्ण की अपनी मां की जन्मस्थली की यात्रा को दर्शाता है। यह कुछ लोगों की राय है, और दूसरों की राय है कि राजा इंद्रद्युम्न, जिन्होंने अनुष्ठान की शुरुआत की थी, ने इसे शुरू किया था !

पुरी शहर में जगन्नाथ मंदिर के निकट पर्यटन स्थल

शहर में कई पर्यटन स्थल हैं, लेकिन पर्यटकों का मुख्य आकर्षण मंदिर और समुद्र तट हैं,यदि रथ यात्रा के दौरान शहर घूमने की योजना बना रहे हैं, तो गुंडिचा मंदिर, पुरी बीच, चिल्का झील, पिपिली गांव, कोणार्क मंदिर, साक्षीगोपाल मंदिर और रघुराजपुर कलाकार गांव पर जाने पर विचार करें ताकि आपकी यात्रा औ भी लाभ दायक हो सके !

jagannatha rath yatra 2024 date traffic advisory की संपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की गई है, jagannatha rath yatra 2024 date traffic advisory के जरिये लोगों को कम दिक्कत का सामना करना पड़ेगा,jagannatha rath yatra 2024 date traffic advisory के अनुसार चलते है तो प्रशासन को भी ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी ! इसी किये jagannatha rath yatra 2024 date traffic advisory जारी की गयी है !

ऐसी ही जानकारियों के लिए क्लिक करे newsbharatg.com को !

दुनिया की पहली bajaj cng freedom मोटरसाइकिल हुयी लॉन्च जाने कीमत,एवरेज, कलर

Exit mobile version