Site icon News Bharatg

PM Modi Top 6 Exam Paper Tips; परीक्षा पे चर्चा: मोदी जी के टॉप एग्जाम टिप्स:

PM Modi Top Exam Paper Tips

PM Modi Top Exam Paper Tips

PM Modi Top 6 Exam Paper Tips; परीक्षा पे चर्चा: मोदी जी के टॉप एग्जाम टिप्स:

परीक्षा पे चर्चा, 2024 के दौरान पीएम मोदी विभिन्न छात्रों से मिले और उनसे जुड़े। छात्रों से बात करते हुए, उन्होंने परीक्षा के दबाव और उसके प्रतिरोध के प्रबंधन के बारे में बात की।

PM Modi Top 6 Exam Paper Tips

contents

 Exam pressure परीक्षा का दबाव,

PM Modi Top 6 Exam Paper Tips में मोदी जी ने कहा  हमें अपने जीवन में कभी भी किसी तरह का दवाब नहीं डालना चाहिए ता की हमारा मानसिक संतुलन ठीक रहे,और बिना दवाब के परीछा देना चाहिए

छात्र केवल स्विच नहीं दबा सकते हैं और परीक्षाओं के तनाव को कम नहीं कर सकते हैं। हमें अपने युवाओं को कठिनाइयों से सीधे निपटने का प्रशिक्षण देकर उन्हें तनाव के प्रति मजबूत बनाना चाहिए ताकि वह परीक्षा में अच्छा कार्य प्रस्तुत कर सके

पीएम मोदी ने कहा कि हमें एक छात्र के रूप में एक निश्चित और मजबूत धरना बनाए रखनी चाहिए, क्योंकि अनुचित उद्देश्य हमें तनाव का कारण बनते हैं। वह छात्रों से धारणाओं को धीरे-धीरे बढ़ाने की वकालत करते हैं।

Negativity नकारात्मकता,

https://twitter.com/narendramodi  छात्र अपने जीवन से नकारकता को निकाल के फेक दे और जीवन में हमेसा सकारात्मक सोच को रखे ताकि जीवन में आने वाली अनेको परीक्छाओ में हम पास हो सके! नकारात्मक विचार हमेसा हमारे उद्देश्य में बाधा बनते हे इसी लिए जीवन में अच्छे विचारो का समावेश करना जरुरी है !

PM Modi Top 6 Exam Paper Tips

  goals and Increase expectations लक्ष्य,उम्मीदें बढ़ाओ,

PM Modi Top 6 Exam Paper Tips में मोदी जी ने कहा छात्र अपने उद्देशय को मन में रख चले तथा अपनी उम्मीदों को हमेशा बढ़ाते रहे ताकि आने वाले समय में हम मजबूत रहे!

Maintain realistic expectations  यथार्थवादी अपेक्षाएँ बनाए रखें,

PM Modi Top 6 Exam Paper Tips में मोदी जी ने कहा मान लीजिए कि एक छात्र ने 8 प्रश्नों का निपटारा कर लिया है। सभी बातों पर विचार करने पर, उन्हें एक शाम में एक पूरा भाग पूरा करने के अनियमित उद्देश्य को सामने रखने के बजाय आज 10 से निपटने का इरादा रखना चाहिए!

Mentally prepare मानसिक रूप से तैयार हो जाओ,

मोदी जी ने परीक्षा पर चर्चा करते हुए कहा अपना मानसिकता को मजबूत बनाये रखे  जिस तरह हम किसी पहाड़ी स्टेशन पर जाने से कई दिन पहले खुद हम अपने आप को ठंडे मौसम के लिए  तैयार कर लेते हैं, उसी तरह छात्रों को अंतिम तिथि से कुछ दिन पहले खुद को परीक्षा की स्थिति के लिए तैयार कर लेना चाहिए!

PM Modi Top 6 Exam Paper Tips

Connect with parents माता-पिता से जुड़ें,

मोदी जी ने परीक्षा पर चर्चा करते हुए कहा अभिभावकों को चाहिए कि कभी भी अपने बच्चों के बीच में प्रति स्पर्धा के बीज ना बोये !

अपने माता-पिता से हमेशा जुड़े रहें और माता-पिता को भी चाहिए कि अपने बच्चों के प्रति एक अच्छी और सोच रखें तथा अच्छे विचारों को बच्चों के अंदर संस्कार के रूप मेंडालें ताकि आने वाले सिर्फ स्कूल की परीक्षाओं में नहीं बल्कि जीवन की परीक्षाओं मेंबच्चे अच्छा कार्य कर सके!

निष्कर्ष

निष्कर्ष परीक्षा मैं कभी भी बच्चों को प्रेशर अपने ऊपर नहीं लेना चाहिए आगे की परीक्षाओं के लिए हमेशा तैयार रहें माता-पिता सेकनेक्टिविटी बनाए रखें ,तथा एक अपना निश्चित उद्देश्य को पड़कर हमें आगे बढ़ते रहना चाहिए!

जीवन में आगे बढ़ते समय कई कठिनाइयां सामने आएंगे लेकिन हमें कठिनाइयों को किनारे करते हुए अपने उद्देश्य की ओर बढ़ते रहना है

आपको यह लेख पसंद आया, यदि आपको यह लेख पसंद आया, तो आप इसे अपने वर्चुअल मनोरंजन पर भी साझा कर सकते हैं। साथ ही हमारे साथ https://newsbharatg.com/ पर भी जुड़े रहें, ताकि आपको ताजा लेख तुरंत मिल सकें! और जो भी जानकारी आगे मिलेगी बो आप तक पहुंचने की कोशिश की जाएगी!

धन्यवाद……

Exit mobile version