Site icon News Bharatg

moscow concert hall attack 2024 :IS लड़ाकों ने ली जिम्मेदारी 60 पहुंची मरने वालो की संख्या,

moscow

moscow

moscow concert hall attack 2024 : रूस के मॉस्को में शुक्रवार की रात एक आतंकी हमला हुआ, हमला इतना घातक था की पूरा रूस हिल गया, क्रोकस सिटी हॉल पर हुए आतंकी हमले में अब तक लगभग 60 से अधिक लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हैं, कुछ की हालत बहुत ही नाजुक बानी हुयी है,घायलों का इलाज चलरहा है इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है !

IS लड़ाकों ने ली जिम्मेदारी 60 पहुंची मरने वालो की संख्या

ऐसा हमला रूस में दसको के बाद हुआ है पहले लग रहा था की यूक्रेन ने ये हमला करवाया होगा परन्तु अब इस्तिथि साफ हो गयी है जबसे इस्लामिक स्टेट IS ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है !

ap(F)

हमला कब हुआ

moscow concert hall attack 2024 का ये हमला 22 मार्च को शुक्रवार देर रात रूस की राजधानी  मास्को में एक म्यूजिक हाल में देर रात कुछ आतंकवादि अंदर दाखिल हुए, अंदर जाते ही हाल में मौजूद लोगो पर अंधादुंध फायरिंग सुरु कर दी ये सभी बर्डी पहने हुए थे बर्डी धरियो ने विस्फोटक फेकना सुरु कर दिए जिससे उस हाल में आग लग गयी ये हाल इतना बड़ा था की इसमें 6000 लोगो की छमता का है आग लगने से उस हाल की छत गिर गयी !

moscow concert hall attack 2024 में अबतक कुल मृत्यु

moscow concert hall attack 2024 के हमले में शुक्रवार को लगभग 60 लोगों की मृत्यु होने की खबर सामने आई थी परंतु धुआंधार गोलीबारी की वजह से घायलों की संख्या बहुत अधिक थी जिसकी वजह से मरने वालों की संख्या आज शनिवार को लगभग 65 पहुंच गई है, अनगिनत लोग (लगभग 115 )इस हमले में घायल हुए हैं जिससे मरने वालों की संख्या और बढ़ाने की संभावना है घायलों का इलाजअस्पताल में लगातार चल रहा है ताकि अधिक से अधिक लोगो को बचाया जा सके !

F

moscow concert hall attack 2024 के हमले को लेकर पुलिस का एक्शन

इस हमले को लेकर प्रशासन पूरी तरह एलर्ट पर है,और शुक्रवार की देर रात को सुरछा बलों ने एक कर का पीछे करने के बाद उस हमले को अंजाम देने के संदेश में 2 लोगों को गिरफ्तार किया था राज्य की एजेंटीयों का कहना है कि 11 लोगों को और गिरफ्तार किया जा चुका है उनसे लगातार पूछ-तांछ चल रही है अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि गिरफ्तार किए हुए लोगों में आतंकी संगठन के लोग पकड़े गए की नहीं !

AP (F)

moscow concert hall attack 2024 पर पुतिन का व्यान

moscow concert hall attack 2024 के बाद रूस के राष्ट्रपति पुतिन का बयान सामने आया है पुतिन ने कहा है कि हमला करने वालों के ऊपर सख्त कार्यवाही होगी किसी भी हाल में इन आतंकवादियों को बक्सा नहीं जाएगा, मरने वालों के लिए खेत (दुख व्यक्त) किया है, रूस के लिए ये दिन कला दिन था !

मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल

आपको बता दे कि यह जो क्रोकर सिटी हाल है वह एक संगीत स्थल है,जो मॉस्को के पश्चिमी किनारे पर स्थित है इसमें लगभग 6000 लोगों के बैठने की क्षमता है, हमला होने के बाद इस हाल की छत आग की बजय से गिर गयी यह हमला 2004 के बाद इस तरह का हमला देश को झेलना पड़ रहा है !

सोवियत काल के रॉक बैंड पिकनिक के प्रदर्शन के लिए भीड इकट्ठा हुई थी इस वजह से इस हाल में इतनी ज्यादा की भीड़ होने के कारण ६० से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है तथा 115 से अधिक लोग घायल है जिसमें लगभग ५ से 6 बच्चे हॉस्पिटल में भर्ती कराये गए है !

moscow concert hall attack 2024 के हमले के बाद एक वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकते हैं कि हाल में गोलीबारी होने के बाद लोगों की चीख पुकार शुरू हो गई तथा कुछ लोग वीडियो इधर-उधर चलते हुए दिखाई दे रहे हैं वीडियो में आग लगी हुई दिखाई दे रही है आकाश में धुएं के बदल उठे थे आंग पर काबू पाने के लिए हेलीकॉप्टर ऊपर से पानी बरसा रहे थे इस आग को काबू करने में घंटे की मुस्क्कत लगी तब जाकर आग पर काबू पाया जा सका!

ऐसी ही खबरों के लिए newsbharatg.com पर जरूर आये ताकि आपको तजा जानकारी मिलती रहे!

Exit mobile version