Maldives हुआ दीवालिया,IMF से लगायी गुहार;

Maldives हुआ दीवालिया,IMF से लगायी गुहार;

जब से मोदी का अपमान किया तब से Maldives के बुरे दिन सुरु हो गए थे मोदी जी का अपमान करने वाला मालदीव अब दिवालिया हो गया, उसने आईएमएफ की ओर हाथ बढ़ाकर कर्ज की गुहार लगायी है! मालदीव की अर्थव्यवस्था को बहुत बढ़ा झटका लगना तय था ! उस देश की एक तिहाई से ज्यादा कमाई भारत के जो पर्यटक जाते थे उनसे ही होती थी !

Maldives हुआ दीवालिया,IMF से लगायी गुहार;
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू social media

दीवालिया हुआ Maldives

पिछले दिनों भारत के PM नरेंद्र मोदी जी लक्षद्वीप गए थे तो Maldives के तीन मंत्रियों ने मोदी का मजाक उड़ाया था उसका असर ये हुआ कि मालदीव सागर घूमने जो पर्यटक जाते थे,उन भारतीय पर्यटकों ने मालदीव का बहिष्कार करके लक्षद्वीप को पहली पसंद बनाया इससे की मालदीव की अर्थव्यवस्था को गहरा झटका लगा है, असर इतना बढ़ा की अब वह दीवालिया हो गया है! वहां की कट्टर मुस्लिम मुइज्जू भारत विरोधी सरकार ने अपने देश मालदीव्स को दीवालिया घोषित कर दिया है!

भारती पर्यटकों की वजह से Maldives को ऐसा झटका लगा की बीते 48 घंटे मालदीव के लिए एक बहुत बड़ा सबक बन गया। मालदीव की अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा भारतीयो पर टिका था भारतीयों के बहिस्कार से ये इस्तिथि मालदीप की होना तय थी!

Maldives ने IMF से लगायी गुहार

मालदीप के राष्ट्पति ने आईएमएफ के सामने बेल आउट पैकेज की गुहार लगायी है जिससे की देश की इस्तिथि में कुछ सुधार आ सके,यदी I M F ने कर्ज न दिया यो इस्तिथि और भी ख़राब होती जाएगी भारतीयों ने मालदीप को एक सबक दे डिया है !

मालदीप के राष्ट्रपति ने IMF & the Group of Twenty(IMF) के सामने गुहार लगायी है की देश को चलने के लिए कुछ फंड की जरुरत है जो की हमारी जरुरत के मुताबिक फण्ड दिया जाये अब मालदीप की अर्थ्ब्यबस्था को भारतीय पर्यटकों से जो सुनसान हो रहा है वह मालदीप की अर्थबवस्था का लगभग एक तिहाई है जो की एक बहुत बड़ा हिस्सा है!

मालदीव के  राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू
narendra modi social media

Maldives की इस्तिथि देख अर्थशास्त्री हुए चकित

अर्थशास्त्री इस बात से बहुत परेशान है की मालदीव की अर्थव्यवस्था बहुत ही तेजी से घुटनों पर आ गई है,जी हा Maldives की इस्तिथि देख अर्थशास्त्री चकित हो गए है उन्हें ये समाज में नहीं आ रहा है की इतनी तेजी से आखिर अर्थबेबस्था कैसे गिर गयी !

जिन मंत्रियो ने भारत के खिलाफ बयानबाजी की थी उनको सरकार ने उन्हें पद से जरूर हटा दिया था लेकिन भारत से कोई बात नहीं की थी जिसके चलते भारतीयों ने Maldives को आईना दिखाया है! मालदीप के राष्ट्पति चीन के दौरे पर गए थे जहा उनने चीन से पर्यटन के लिए कहा था लेकिन सायद चीन ने उनकी बात पर धियान ही नहीं दिया!

बता दे की हाल ही में IMF ने मालदीप को कर्ज चुकाने के लिए कहा था लेकिन मालदीप कर्ज कहा से चुकाए बल्कि वह IMF से और कर्ज की मांग कर रहा है

आपको बता दे की मालदीव के आर्थिक मामलों के मंत्री मोहम्मद सईद ने दीवालिया होने के समाचारों को फर्जी बताया है। उन्होंने कहा है की ऐसी कोई बात नहीं है!

मंत्री का कहना है कि मुइज्जू सरकार ने आर्थिक सुधार कार्यक्रम के लिए आईएमएफ से आर्थिक मदद की अपील की थी,मंत्री ने कहा की ये कुछ गट देश बिरोधी बाते फैला रहे है जिससे की सर्कार से भरोसा उठ जाये भारत से लाखो पर्यटक जा रहे थे जो अब जाना बंद कर दिए है जिससे इतना तो तय है की मालदीप को बहुत बढ़ा नुकसान हुआ है !

यह लेख आपको कैसा लगा आपका फीड बैक हमारे लिए बहुत आवश्यक है कृपया करके हमें कमेंट करके सुझाव दें तथा और अच्छा लिखने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण सुझाव की आवश्यकता है जो आपके द्वारा मिल सकती है इसीलिए आप हमारी साइट पर विजिट करें तथा नोटिफिकेशन को सब्सक्राइब करें, हमारी साइट का नाम newsbharatg.com है!
धन्यवाद…..

2 thoughts on “Maldives हुआ दीवालिया,IMF से लगायी गुहार;”

Leave a Comment