Site icon News Bharatg

India Republic Day Parade 26 January 2024 दिखी राममंदिर की झलक,

India Republic Day Parade 26 January 2024 दिखी राममंदिर की झलक,

2024 की परेड में कई पुरानी परंपराएं तोड़ी गई और नई जन्म हुआ और नई परंपराओं का जन्म हुआ जैसे कि इस बार संख के साथ परेड की शुरुआत की गई और आपको बता दें कि इस बार हमारी मन्निय राष्ट्रपति मुर्मू जो कि अपने राष्ट्रपति भवन पुरानी परंपरा के अनुसार  वापस भेज दी गई,और उनके साथ हमारे फ्रांस के राष्ट्रपति मैनुअल  परेड ग्राउंड से उनके साथ बग्घी बैठक वापस गए!

मुख्य अतिथि

India Republic Day Parade 26 January 2024 :फ्रांस के राष्ट्रपति मैनुअल 2024 की परेड के मुख्य अतिथि के रूप में नजर आए, इस बार परेड में सैनिक बलों में लगभाग 70 प्रतिशत महिला भागीदारी  थी, जो कि पहली बार इतनी ज्यादा महिला की भागीदारी हुई है इस बार महिला सशक्तिकरण को   दर्शन गया है परेड में और भी परंपरा उत्तर प्रदेश की झांकी में राम लला और राम मंदिर की झांकी मुख्य रूप से आकर्षण का केंद्र राही!

ड्यूटी पाथ फ्रेंच सशस्त्र सेना के संयुक्त बैंड और मार्चिंग दल के मार्च पास्ट का भी गवाह बना! 30 रसेल बैंड दल का नेतृत्व कैप्टन कुर्दा ने किया, इसके बाद 90 वें मैसाचुसेट्स मार्चिंग दल का नेतृत्व कैप्टन नोएल ने किया, एक मल्टी-रोल ट्रांसपोर्टेशन एयरक्राफ्ट और फ्रेंच एयरफोर्स और स्पेस फोर्स के दो राफेल एफ़ियेट्स ने टुकड़ियों के ऊपर की उड़ान भरने से आगे बढ़ते हुए मंच से उड़ान भरी!

social media

mananiy नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति का जोरदार स्वागत किया फ्रांस का सैनिक दास्तान भी परेड में शामिल हुआ!

इस साल परेड में लगभग 13 हजार विशेष मेहमानों को शामिल किया गया! ये वे लोग हैं जो सरकार की करीबी 30 अहम योजनाओं का लाभ उठाते हैं! इसके अलावा दस्तावेज हासिल करने वाले विशेषज्ञ, इसरो की महिला स्वतंत्रता, स्वतंत्रता सेनानी, किसान और जनजाति समुदाय के लोगों को भी शामिल किया गया!

India Republic Day Parade 26 January 2024 मुख्य रूप से भारत के विकास और महिला सशक्तिकरण को दर्शाया गया है!

देश के 75 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुक्रवार को स्वतंत्रता दिवस की शुरुआत में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के स्मारक निकाले गए। परेड के कमांडर जनरल कमांडर कमांडिंग, दिल्ली क्षेत्र, लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार सहायक रहे हैं

जल सेना –जल सेना की झांकियां मुख्य आकर्षण तक केंद्र रहें

वायु सेना-वायु सेना ने आसमान में अपने कर्तव्य दिखाएं

थल सेना-थल सेना के जवानों में सबका मनमोहन लिया,विश्व की एब्सेरिट कैवेलरी (कैवेलरी) रेजिमेंट ने शुक्रवार को गणतंत्र दिवस परेड की प्रगति पथ पर प्रस्थान किया। सेना के 61वें घुड़सवार दल का नेतृत्व मेजर यशदीप अहलावत कर रहे हैं। 1953 में स्थापित, 61 कैवेलरी विश्व में एकमात्र सेवारत सक्रिय घुड़सवार दस्ता है!https://www.aajtak.in/india/news

India Republic Day Parade 26 January 2024 :सभी स्टेट ‘हॉर्सड कैवेलरी यूनिट’ शामिल हैं। इसके बाद 11 मैककेन विधान खंड, 12 मार्चिंग टुक शिप और आर्मी एविएशन कोर के एडवांस्ड इंजीनियरों की हेलिकॉप्टर उड़ान होगी। भारतीय वायु सेना के 46 वें संस्करण का समापन मेटल-पास्ट के साथ परेड का होगा!

social media

इस बार उत्तर प्रदेश की झांकी की झलक कुछ अलग है क्योंकि इसमें राममंदिर की झलक दीखाई दी !

राम मंदिर की झांकी में सभी लोगों का मनमोहन लिया,इस झांकी में राम मंदिर के बाहरी दृश्य के साथ प्रभु श्री राम की मूर्ति की झलक मंदिर के ऊपर स्थापित देखी

social media

इस बार परेड में लगभाग 70 हजार लोगों के बैठने की ब्यबस्था की गई थी,

46 विमानों द्वारा फ्लाई-पास्ट के साथ परेड का समापनIndia Republic Day Parade 26 January 2024मुख्य थीम ‘विकसित भारत’ और ‘भारत-लोकतंत्र की मातृका’ रखी गई!

फ्लाइट पथ के ऊपर आकाश में आज 54 रॉकेट/हेलीकॉप्टरों का लुभावना एयर शो देखने को मिला जिसमें फ्रांसीसी वायु एवं अंतरिक्ष बल के तीन विमान, भारतीय वायु सेना के 46, भारतीय नौसेना के एक और भारतीय सेना के चार हेलीकॉप्टर ने नौसेना के स्लामी उड़ान को शामिल किया!

India Republic Day Parade 26 January 2024 देखने वाले लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया और हवा में अनेक शीर्षयां उकेरीं, पायलटों ने लड़ाकू विमान ‘तेजस’, राफेल, एएसयू-30, मिग-29 रडार, पी-8ए, जगुआर, डकोटा, डोर्नियर, सी-17, सी-130जे के साथ-साथ लड़ाकू हेलीकॉप्टर ‘प्रचंड’ के साथ उड़ान भरी। भारी। अस्थि कलश के साथ ही परेड का समापन हुआ!

ऐसी ही खबरों के लिए हमारी साइड को https://newsbharatg.com/ विजिट करें!

धन्यवाद:

Exit mobile version