Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 में, शारी जानकारी,

Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 :हनुमान जयंती देशभर में चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है माना जाता है कि इस दिन माता अंजनी की कोख से हनुमान जी ने जन्म लिया था हर साल इस दिन हनुमान जन्मोत्सव बहुत ही धूमधाम से पुरे देश में मनाया जाता है !

Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 इस वर्ष चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की पूर्णिमा तिथि मंगलवार 23 अप्रैल 2024 को पड़ रही है, इसीलिए इस वर्ष 23 अप्रैल 2024 को श्री राम के परम भक्त हनुमान जी का जन्म उत्सव मनाया जाएगा जो की बहुत ही धूमधाम के साथ मंदिरो में हवन-पूजन, हनुमान चालीसा पाठ, सुंदरकांड का पाठ, के द्वारा मंदिर स्थान एवं घरों में कराए जाते हैं !

हनुमान जन्मोत्सव क्यों मानते है

 Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 में, शारी जानकारी,
Hanuman janmotsav

तुलसीदास के अनुसार चालीसा में लिखा है की ‘भीम रूप धरि असुर संहारे, रामचंद्रजी के काज संवारे.’ यानि बहुत बड़ा रूप रखकर असुरो का संघार किया और राम जी के सरे कार्य सफल बनाये ,हनुमान जी का जन्म राम जी की सेवा करने एवं उनके कार्य को पूर्ण करने के लिए हुआ , ऐसा माना जाता है कि यदि भक्त हनुमान जी की भक्ति करते हैं तो उनके बिगड़े सारे काम बनना शुरू हो जाते हैं, और लोगो के सारे संकट ख़त्म हो जाते है, इसीलिए हनुमान जन्मोत्सव बहुत ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है !

हनुमान जी को लेकर मान्यता

माना जाता है कि हनुमान जी भगवान शिव के एकादश अवतार है राम चरित मानस के अनुसार हनुमान जी का सारा जीवन प्रभु श्री राम की सेवा में निछावर रहा है, हनुमान जी उन चिरंजीवीयो में से एक है जो हमेशा के लिए इस धरती पर विद्यमान है, भगवान राम ने हनुमान जी को धरती पर रहने के लिए आदेश दिया था, माना जाता है कि वह आज भी धर्म और कर्म में लगे लोगों की रक्षा करते हैं, तथा पृथ्वी पर मौजूद हैं !

भगवान राम की कथन के अनुसार पृथ्वी पर चिरंजीवी है हनुमान जयंती के दिन पूरे भारत में हनुमान मंदिरों को फूलों से सजाया जाता है, तथा हनुमान जयंती पर सुंदरकांड का पाठ आयोजन किया जाता है, इसके साथ-साथ प्रसाद वितरण भी कराया जाता है बड़ी पैमाने में हनुमान जन्मोत्सव पर भंडारों का आयोजन किया जाता है भोजन के लिए तैयार इस भण्डारे का प्रसाद गरीब एवं असाह लोगो के लिए तैयार किया जाता है !

Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 में शुभ मुहूर्त कब है ?

 Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 में, शारी जानकारी,
Hanuman janmotsav

हिंदू पंचांग के अनुसार 23 अप्रैल 2024 को चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा सुबह 3:25 पर शुरू होगी और इस मुहूर्त का समापन 24 अप्रैल 2024 को सुबह 5:18 पर समाप्त होगा इसी लिए महाबली हनुमान जी का जन्मोत्सव मंगलवार 23 अप्रैल को बनाया जाएगा मंगल वॉर के दिन मनुमान जन्मोत्सव होने से इसका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है इनकी पूजा सुबह के मुहूर्त के समय ज्यादा प्रभावित मानी जा रही है दूसरा सुभ मुहूर्त रात्रि में होगा !

हनुमान जन्मोत्सव के दिन क्या करे ?

हनुमान जन्मोत्सव के दिन सबसे पहले इस्नान करने के बाद मंदिर में जाकर घी की ज्योति प्रचलित करें, इसके बाद हनुमान जी का गंगाजल से अभिषेक करें, अभिषेक करने के बाद एक साफ वस्त्र से प्रतिमा को साफ करें, इसके बाद सिंदूर और घी को मिला लें और हनुमान जी को चोला चढ़ाएं, सबसे पहले बाएं पैर में चोला चढ़ाएं होसके तो ताजे फूलो की माला भी पहना दे !

हनुमान जी को चोला चढ़ाने के बाद चांदी या सोने का वर्क अवश्य चढ़ा दें हनुमान जी को जनेऊ धारण कराये, चोला चढ़ाए जाने के बाद हनुमान जी को भोग लगाए, हनुमान जी की आरती करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें, इसके पहले सुन्दर कांड का पाठ जरूर करे आरती करके भोग लगाए और हो सके तो असाह लोगो को भोजन का प्रसाद अवश्य ग्रहड़ करवाए !

 Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 में, शारी जानकारी,
Hanuman janmotsav

जयंती और जन्मोत्सव में क्या अंतर है ?

जयंती और जन्मोत्सव में एक बहुत बड़ा अंतर है लेकिन लोग जयंती और जन्मोत्सव को जन्म दिवस की मानते हैं हालांकि यह होता जन्म दिवस ही है लेकिन इसमें एक बहुत बड़ा अंतर है, जानकारो के अनुसार माना जाता है कि जिस व्यक्ति ने पृथ्वी पर जन्म लिया है उसके बाद उसकी मृत्यु हो जाती है मृत्यु होने के बाद जिस व्यक्ति का जन्म दिवस मनाया जाता है उसे जयंती कहा जाता है, और जीवित व्यक्ति का जन्म दिवस मनाया जाता है तो उसे जन्मोत्सव कहा जाता है, महाबली हनुमान मान्यता के अनुसार आज भी पृथ्वी पर जीवित मौजूद है, इसीलिए उनके जन्म दिवस पर जयंती नहीं जन्मोत्सव मनाया जाता है !

Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 का ये लेख आपको केसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 के वारे में और सटीक जानकारी उपलब्ध करा सके ऐसे ही लेख पाने के लिए newsbharatg.com पर विजिट करे !

Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध कराई गयी है यदि Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 में इस लेख में कोई गलती हुयी हो तो हमें संपर्क अवश्य करे ताकि इस ( Hanuman janmotsav kab manaya jayega 2024 ) लेख में दी गयी जानकारी में सुधार किया जा सके !

Leave a Comment