Footballer Sunil Chhetri का सम्पूर्ण जीवन परिचय

Footballer Sunil Chhetri :भारत के फुटबॉल महानायक सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल के खेल से संन्यास लेने का फैसला किया है, 6 जून को कोलकाता में खेले जा रहे कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफाइंग मैच में सुनील के लगभग 20 वर्ष के शानदार करियर का अंत होने जा रहा है आईये जानते है इस फुटबॉलर के वारे में विस्तार से !

Footballer Sunil Chhetri जन्म से रिटायरमेंट तक

सुनील छेत्री का जन्म 3 अगस्त 1984 को पहाड़ी क्षत्रिय परिवार में हुआ था। वे स्ट्राइकर या विंगर के रूप में पेशेवर फुटबॉलर हैं और इंडियन सुपर लीग में बेंगलुरु एफसी और भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान हैं। कैप्टन फैंटास्टिक सक्रिय खिलाड़ियों के बीच अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक गोल करने के मामले में तीसरा स्थान है, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के बाद इन्ही का नाम आता है !

Footballer Sunil Chhetri का सम्पूर्ण जीवन परिचय
Jagran English

वह देश के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल गोल स्कोरर हैं AAFC ने सुनील छेत्री को उनके 34 वें जन्मदिन पर ‘एशियाई आइकन’ के अवॉर्ड से नामित किया, क्योंकि वह भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए सर्वकालिक शीर्ष गोल करने वाले खिलाड़ी थे जिसने 112 राष्ट्रीय गोल किए थे !

Footballer Sunil Chhetri का प्रारंभिक जीवन

  • नाम – सुनील छेत्री
  • जन्म – 13/08/1984
  • जन्मस्थान – सिकंदराबाद, आन्ध्र प्रदेश ,भारत
  • कद – 5feet 7 1/2
  • खेलने की इस्तिथि – स्ट्राइकर व विंगर,
  • सन्यास की तारीख – 6 जून 2024

3 अगस्त 1984 को सिकंदराबाद, आन्ध्र प्रदेश में सुनील छेत्री का जन्म हुआ। शायद उनकी माता और दो बहनों ने नेपाल की महिला टीम में फुटबॉल खेला था, इसलिए वे बचपन से फुटबॉल में दिलचस्पी रखते थे, जब उनके पिता भारतीय सेना में गोर्खा सैनिक थे, उनका स्थानांतरण होता रहता था , लेकिन सुनील को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता था सुनील छेत्री के लिए फुटबॉल सब कुछ था!

Footballer Sunil Chhetri के करियर की शुरुआत

Footballer Sunil Chhetri का सम्पूर्ण जीवन परिचय
ABP Live – ABP News

2002 में छेत्री ने मोहन बागान में अपने करियर की शुरुआत की, फिर जेसीटी में गए, जहां उन्होंने 48 खेलों में 21 गोल किए। 2010 में, वह कैनसस सिटी विजार्ड्स में मेजर लीग सॉकर में गया और उपमहाद्वीप में तीसरे खिलाड़ी बन गया। हालाँकि, उनका कार्यकाल अमेरिका में बहुत लंबा नहीं चला, और वह जल्दी ही भारत आई।लीग में वापस देश छोड़ने से पहले, उन्होंने इस बार प्राइमिरा लिगा स्पोर्टिंग क्लब डी पुर्तगाल के लिए खेला !

Footballer Sunil Chhetri ने 2007 नेहरू कप, 2009 नेहरू कप, 2012 नेहरू कप और 2011 सैफ चैम्पियनशिप जीतने में भारत की मदद की. 2008 एएफसी चैलेंज कप में वह भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक था, जिसमें भारत ने टूर्नामेंट जीता और 27 वर्षों में अपने पहले एएफसी एशियाई कप के लिए क्वालीफाई किया. उन्होंने 2011 एएफसी एशियाई कप में अपने छोटे से अभियान में भारत का पुरे दिल से नेतृत्वा किया, इनका नाम अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ प्लेयर ऑफ़ द ईयर छः बार 2007, 2011, 2013, 2014, 2017 और 2018–19 में रखा गया है !

Footballer Sunil Chhetri का व्यवसायिक जीवन

Footballer Sunil Chhetri का सम्पूर्ण जीवन परिचय
India Today

Footballer Sunil Chhetri ने अपना व्यावसायिक जीवन 17 साल की उम्र में 2001 में दिल्ली में शुरू किया था, 1 साल बाद ही उन्हें मोहन बागान में शामिल कर लिया गया यहां से जीवन का आरंभ हुआ, सुनील छेत्री 2007 में कंबोडिया के बिरुद्ध 2 गोलों रातो-रत हीरो बना दिया और अपनी चमक लगातार प्रदान करते रहे, इन्होंने इंडियन टीम की तरफ से 72 मैच में 41 गोल किये , वह भारत के सबसे अच्छे फुटबॉलर खिलाड़ी है अर्जुन पुरस्कार सुनील के नाम रह चुका है, Footballer Sunil Chhetri तीन बार ऐइफा प्लेयर ऑफ द एअर का अवॉर्ड भी फुटबॉल सुनील छेत्री जीत चुके हैं !

इन सभी पुरुषकारो से पता चलता है कि उनकी प्रतिभा कितनी रही होगी , इन्होंने भारत का नाम फुटबॉल की जगह में विश्व लेवल पर उजागर किया है 2021 में सुनील ने एक बार इतिहास रचा नेपाल के खिलाफ सैफ फुटबॉल चैम्पियनशिप में गोल दागते ही ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले की बराबर 77 गोल दागे ,तब से ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में और भी ख्याति पायी और 2021 में सुनील छेत्री सुपरस्टार लियोनेल मेसी को पीछे छोड़कर सबसे अधिक गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ी की सूची में दूसरे स्थान पर अपना नाम दर्ज करने में महारत हासिल की !

Footballer Sunil Chhetri ने की सन्याश की घोसणा

Footballer Sunil Chhetri का सम्पूर्ण जीवन परिचय ,मैदान को अलविदा कहने का समय नजदीक ,
Indian Super League

राष्ट्रीय फूटबाल टीम के कप्तान ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट करके सबको चौका दिया, भारत, ग्रुप ए में चार अंकों के साथ कतर के बाद दूसरे स्थान पर है, 39 वर्षीय Footballer Sunil Chhetri ने कहा, की “पिछले 19 वर्षों में मुझे जो एहसास याद है, वह कर्तव्य, दबाव और अपार खुशी का एक बहुत अच्छा मिश्रण है !

“मैंने कभी नहीं सोचा था कि ये वे खेल हैं जो मैंने देश के लिए खेले हैं, मैंने यही अच्छा किया, मैंने बुरा किया,” उन्होंने कहा। लेकिन पिछले दो महीने में मैंने यह किया, यह बहुत अजीब लगा, मैंने सोचा कि अगला खेल मेरा अंतिम खेल होगा, इसलिए मैंने ऐसा किया।” Footballer Sunil Chhetri 6 जून को अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच खेलने जा रहे है इसके बाद बे कभी मैदान में नजर नहीं आएंगे !

ऐसे ही ज्ञानवर्धक लेख पाने के लिए newsbharatg.com पर विजिट करते रहे जिससे की आपलोगो तक रोजमर्रा की जानकारी पहुँचती रहे !

ये भी पढ़े

1 thought on “Footballer Sunil Chhetri का सम्पूर्ण जीवन परिचय”

Leave a Comment