asia ka sabse badha gola barud karkhana kanpur me khula

 kanpur me khula asia ka sabse badha gola barud karkhana

अडानी ने खोला कानपूर में एशिया का सबसे बड़ा डिफेंस कॉरिडोर जिसकी पहली यूनिट का द्घाटन हो गया है जिसका नाम अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस रखा गया है,अभी ये पहली यूनिट है इस यूनिट में 1500 करोड़ का निवेश हुआ है यहां अगले महीने से गोला-बारूद का उत्पादन शुरू हो जाएगा बिस्तार से जानते है की क्या क्या कार्य इस यूनिट में होंगे !

Content

  • 500 एकड़ में बनाया गया
  • योगी आदित्य नाथ ने किया उद्घाटन
  • निवेश व रोजगार
  • अडानी ग्रुप ने उत्तर प्रदेश में किया बड़ा निवेश
  • कारखाने में कई तरह के गोला-बारूद मिसाइल का होगा निर्माण
  •  Asia’s largest defense corridor ( UP होगा डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर का हब )
  • UP में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के लिए कॉरिडोर
asia ka sabse badha gola barud karkhana kanpur me khula
social media

500 एकड़ में बनाया गया

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने 500 एकड़ में फैले इन फैक्ट्री के विकास पर 1500 सौ करोड़ का निवेश किया है जो आगे जाकर 3000 करोड़ रुपए से अधिक का हो जायेगा !

योगी आदित्य नाथ ने किया उद्घाटन

UP के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 26 फरवरी 2024 को कानपुर में गोला-बारूद कारखाने का उद्घाटन किया, कानपुर में स्थापित इस कारखाने का निर्माण अडानी डिफेंस और एयरोस्पेस द्वारा किया गया है , Adani Group अडानी ग्रुप के द्वारा दक्षिण एशिया के सबसे बड़े एकीकृत गोला-बारूद निर्माण कारखाना होने वाला है , थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे के साथ -साथ उत्तर प्रदेश सरकार के अन्य अधिकारी उद्धघाटन के अबसर पर उपस्थित थे !

निवेश व रोजगार

asia ka sabse badha gola barud karkhana
hindustan times

1500 सौ करोड़ के निबेश से  asia ka sabse badha gola barud karkhana kanpur me khula है इस डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भरता और बल मिलेगा। इनकी स्थापना जिन क्षेत्रों में हो रही वहां उद्योगों के विकास के साथ ही विश्व में एक्सपोर्ट भी करेंगे जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे!

लगभग 4000 लोगो को रोजगार मिलेगा तथा इनडिरेक्टरी लगभग 20 हजार लोगो को रोजगार मिलेगा उद्योग रक्षा उत्पादन के लिए ग्लोबल सप्लाई चेन से जुड़ सकेंगे जो एक बड़ी उपलब्धि होगी,भारत में asia ka sabse badha gola barud karkhana खुला है india बहुत अधिक मात्रा में गोला बारूद व हथियार इम्पोर्ट करता है जिसमे कुछ कमी आएगी तथा मॉल का एक्सपोर्ट ज्यादा करनेगा जिससे आने वाले समय में इकॉनमी में भी काफी फर्क देखने को मिलेगा !

अडानी ग्रुप ने उत्तर प्रदेश में किया बड़ा निवेश

अडानी ग्रुप ने अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने उत्तर प्रदेश डिफेंस कॉरिडोर में बहुत बड़ा निवेश किया, यह पहली यूनिट है जो asia ka sabse badha gola barud karkhana होगा , जिसमे 1500 सौ करोड़ का निबेश किया गया है ,यह एक जीवंत रक्षा पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, भूमि आवंटन के सिर्फ 18 महीने के भीतर कार्य शुरू होना एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, इतनी तेजी से कारखाने में काम शुरू होना भी एक उत्शाह बर्धक है !

कारखाने में कई तरह के गोला-बारूद मिसाइल का होगा निर्माण

जानकारी के लिए बता दे की asia ka sabse badha gola barud karkhana kanpur me khula है इस डिफेंस कारिडोर में निबेश करने वाली कंपनियां बुलेट प्रूफ जैकेट, ड्रोन, लड़ाकू विमान, हेलीकाप्टर, तोप और उसके गोले बारूद , ब्रह्मोस मिसाइल समेत अन्य मिसाइलें,अनेको तरह की बंदूकें, टैंक, पनडुब्बी, युद्धपोत, सैनिकों के लिए बूट, पैराशूट, आदि अनेको प्रकार के सामान यहाँ बनाये जायेगे !

 

Asia’s largest defense corridor ( UP होगा डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर का हब )

कानपुर के साथ ही बुंदेलखंड के चित्रकूट और झांसी में भी डिफेंस कारिडोर बनना है इसके अलावा लखनऊ, आगरा व अलीगढ़ में डिफेंस कारिडोर बनने हैं अभी सिर्फ इसकी एक यूनिट जो की asia ka sabse badha gola barud karkhana kanpur me khula गया है! इतने कारखाने खुलने के बाद UP होगा डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर का हब !

UP में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के लिए कॉरिडोर

लखनऊ में ब्रह्मोस बनायीं जा रही है, झांसी में भारत डायनमिक्स लिमिटेड, आर्म व्हीकल निगम लिमिटेड और टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड, ग्लोबल इंजीनियरिंग लिमिटेड और डब्ल्यूवी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया लिमिटेड कार्य रत है, अलीगढ़ में एंकर रिसर्च लैब एलएलपी, or कानपुर में asia ka sabse badha gola barud karkhana अडानी डिफेंस सिस्टम एंड टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने काम करना शुरू किया है इससे UP में डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग के लिए कॉरिडोर फैल गए है जो सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि देश को भी मजबूत करने में अपना एहम योगदान देंगे !

ये भी देखे  :

ये लेख (asia ka sabse badha gola barud karkhana kanpur me khula) आप फॉरवर्ड कर सकते है , तथा ऐसी ही जानकारी के लिए हमारी साइड newsbharatg.com को बिजित करे !

धन्यवाद……

Leave a Comment