UPI New Limit By Rbi:अब UPI से एक दिन में कर पाएंगे इतनी राशि की पेमेंट, नए नियम हुए जारी!

UPI New Limit By Rbi:अब UPI से एक दिन में कर पाएंगे इतनी राशि की पेमेंट, नए नियम हुए जारी!

UPI New Limit By Rbi

UPI New Limit By Rbi:UPI पेमेंट की बात करे तो हमारा देश भारत ही है जो सबसे ज्यादा और सबसे तेज पेमेंट के लिए मशहूर है, यह सिर्फ UPI से ही संभव है ,जो कुछ ही सेकेण्ड में पैसा यहाँ से वह किया जाता है भारत में लगभग सभी लोग उपि का उपयोग करते है तो आइये जानते है RBI के द्वारा जारी कुछ नए नियम!

Contents

  • UPI New Limit By Rbi 5 लाख रुपए तक की पेमेंट,
  • UPI New Limit By Rbi Loans पेमेंट के लिए लिमिट,
  • RBI का क्या एक्शन,
  • Paytm App बंद हो जायेगा ?
  • लोगो द्वारा आये विचार,

UPI New Limit By Rbi 5 लाख रुपए तक की पेमेंट

UPI New Limit By Rbi:अब UPI से एक दिन में कर पाएंगे इतनी राशि की पेमेंट, नए नियम हुए जारी! RBI ने अपनी नयी गाइडलाइन में UPI से 5 लाख रुपए तक की पेमेंट करने की छूट दी हैं, पर ये 5 लाख रुपए तक की पेमेंट आप सिर्फ एक दिन में Hospitals और Educational Institutions को पेमेंट करने के लिए ही इस्तमाल कर सकते हैं।https://twitter.com/hashtag/VijayShekharSharma?

इनके आलावा आप किसी और पेमेंट के लिए ५ लाख का ट्रांजेकशन नहीं कर सकते अन्य ट्रांजेक्शन की लिमिट काम है !

UPI New Limit By Rbi Loans पेमेंट के लिए लिमिट

लोन पेमेंट और अन्य पेमेंट के लिए सिर्फ 1 दिन में 1 लाख रुपए तक की ट्रांजैक्शन की लिमिट हैं!

RBI ने ये गाइडलाइन भी जारी की हैं की कोई भी व्यक्ति अपने Loan, Credit Card , Mutual Fund अदि के बिल के लिए यदि UPI से पेमेंट करता हैं तो उसे 2 लगभग लाख रुपए तक की लिमिट दी जाएगी!

RBI का क्या एक्शन

रिजर्ब बैंक ऑफ़ इंडिया के अनुसार Paytm ने कुछ बरसो में कई बैंकिंग नियमो का उलंघन किया हैं जिसके बाद RBI ने पर सख्त कदम उठाए हैं। रिजर्ब बैंक ऑफ़ इंडिया का कहना हैं कि Paytm की रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की रिपोर्ट में Paytm ने कई नियमो का उलंघन किया हैं!

अब इसी बजे से RBI ने Paytm पर एक्शन लेते हुए 29 फरवरी से Paytm Payments Bank के ग्राहकों के लिए पैसों को क्रेडिट और डिपॉजिट करने की सुविधा को बंद करने का निर्णय लिया हैं!

29 फरवरी के बाद यदि आपका खाता Paytm Payments Bank में हैं तो आप उसमे कोई भी पैसा किसी से डिपॉजिट या मंगवा तो सकते है पर कुछ लिमिट में ही पेमेंट होगा!

Paytm App बंद हो जायेगा ?

UPI New Limit By Rbi:अब UPI से एक दिन में कर पाएंगे इतनी राशि की पेमेंट, नए नियम हुए जारी!ऐसा कुछ नही होने वाला आप अपना Paytm App पहले की ही तरह बिना किसी रुकाबट के इस्तमाल कर पाएंगे हैं!

RBI ने Paytm Payments Bank पर प्रतिबंध लगाया है Paytm की दूसरी अन्य सर्विसेज जस की तस रहेगी तो कस्टमर को घबराने की जरुरत नहीं है!

बस याद रहे की अब आप लोग सिर्फ २ लाख तक ही पेमेंट कर पाएंगे!

RBI ने जबसे Paytm को घेरा है तब से Paytm के शेयरों में 20% तक की गिरावट आयी है इसलिए किसी भी ग्राहक को चिंता करने की जरूरत नहीं हैं

लोगो द्वारा आये विचार

अगर बात करे UPI New Limit By Rbi:अब UPI से एक दिन में कर पाएंगे इतनी राशि की पेमेंट, नए नियम हुए जारी! तो RBI के नियमो से ग्राहक खुस है क्योंकि UPI से पेमेंट करते समय हमारे समय की भी बचत होती हैं और बहुत ही जल्द हम पेमेंट आसानी से कर पाते हैं।

ये भी पढ़े

आपको यह लेख पसंद आया, यदि आपको यह लेख पसंद आया, तो आप इसे अपने वर्चुअल मनोरंजन पर भी साझा कर सकते हैं। साथ ही हमारे साथ https://newsbharatg.com/ पर भी जुड़े रहें, ताकि आपको ताजा लेख तुरंत मिल सकें! और जो भी जानकारी आगे मिलेगी बो आप तक पहुंचने की कोशिश की जाएगी!

धन्यवाद……

Leave a Comment