laptop yojana 2024 स्टूडेंटो को मिलेंगे फ्री लैपटॉप यहाँ आकर करे रजिस्ट्रेशन,

PM laptop yojana 2024 :हमारे देश में शिक्षा के प्रति जागरूकता अधिक होती जा रही है ऐसे में सरकार भी समय समय पर छात्रों के लिए कुछ ना कुछ अपनी तरफ से प्रयास करती रहती है ताकि पढ़ाई में रूचि बढ़ती रहे, ऐसे में PM laptop yojana 2024 का भी आयोजन होने जा रहा है जिसमें लगभग एक करोड़ छात्रों को इस योजना के तहत जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है !

PM laptop yojana 2024 के अंतर्गत छात्रों को लैपटॉप वितरण किए जाएंगे इसके लिएछात्रों के आवश्यक डॉक्यूमेंट शिक्षा आदि की जानकारी हमारे लेख में आगे दी गई है, इसके साथ-साथ रजिस्ट्रेशन कैसे करना है यह भी जानकारी पाने के लिए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े !

PM laptop yojana 2024 के वारे में विस्तार से

laptop yojana 2024 स्टूडेंटो को मिलेंगे फ्री लैपटॉप यहाँ आकर करे रजिस्ट्रेशन,
laptop yojana

यह योजना शिक्षा को बढ़ावा देने व शिक्षा को डिजटलाइट करने के लिए आगे लाई जा रही है यह योजना हर राज्य में अलग-अलग नाम से प्रचलित है जैसे कि UP में up free laptop yojana  के नाम से चलायी जा रही है ,यही योजना बिहार में Bihar free laptop yojana के नाम से चलायी जा रही है !

तो आईए जानते हैं फ्री लैपटॉप योजना के मुख्य पहलुओं के बारे में जैसे की Free laptop yojana 2024 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, फ्री लैपटॉप योजना 2024 रजिस्ट्रेशन डेट, Free laptop yojana 2024 ऑनलाइन फॉर्म, फ्री लैपटॉप योजना 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज आदि !

सरकार छात्रों एवं महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए तरह-तरह की योजनाएं लाती रहती हैं जैसे अभी पीएम सिलाई मशीन योजना सामने आई थी, फिर विश्वकर्म योजना भी कुछ दिन पहले चालू की गई थी, ऐसे ही योजना सरकार एवं शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपनी योजनाये लाती रहती है !

Free laptop yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य क्या है

  • Free laptop yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य देश के प्रतिभाशाली छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप देकर प्रोत्साहित करना है ताकि वह बेहतर शिक्षा के स्तर का लाभ ले सके,
  • विभिन्न राज्यों ने अपने स्तर से इस योजना की शुरुआत की है,
  • Free laptop yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य उन परिवार के बच्चो को लाभ पहुंचाना है, जो आर्थिक रूप से कमजोर है,
  • फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य छात्र को पढ़ने के लिए बहरत संसाधन उपलब्ध करना है!

फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

laptop yojana 2024 स्टूडेंटो को मिलेंगे फ्री लैपटॉप यहाँ आकर करे रजिस्ट्रेशन,
laptop yojana
  • आवेदक को उस राज्य का निवासी होना आवश्यक है जिस राज्य से आबेदन किया जा रहा है,
  • छात्र के पास राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है,
  • आधार कार्ड का होना जरुरी,
  • पहचान पत्र का होना जरुरी,
  • पते का प्रमाण पत्र का होना जरुरी,
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज का होना जरुरी,
  • विकलांगता प्रमाणपत्र (यदि लागू हो),
  • पासपोर्ट साइज फोटो का होना,
  • आय प्रमाण पत्र होना चाहिए ,
  • जाति प्रमाण पत्र होना आवश्यक है,
  • आबेदन करने वाले छात्र के परिवार का आय प्रमाण पत्र होना जरुरी है,
  • छात्र के परिवार में सरकारी नौकरी न हो,
  • यदि छात्र इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो मानदंडों को पूरा करना अनिवार्य है !

Online Registration कहा से करे

CM योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार होनहार छात्रों के लिए Laptop Yojana 2023-24 शुरू करने वाली है, इस Yojana 2023-24 में, उत्तर प्रदेश सरकार लगभग 25 लाख छात्रों को लैपटॉप देने वाली है, इस योजना का लाभ पाने के लिए सरकार की आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

laptop yojana 2024 स्टूडेंटो को मिलेंगे फ्री लैपटॉप यहाँ आकर करे रजिस्ट्रेशन,
laptop yojana

फ्री लैपटॉप योजना के रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होने है

अभी आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें कि 1800 करोड़ की धनराशि इस प्रोजेक्ट के लिए निर्धारित की गई है, जिसके माध्यम से छात्रों को लैपटॉप वितरण कराए जाएंगे लैपटॉप प्राप्त करने के लिए छात्रों को इंटर परीक्षा पास करने के बाद कॉलेज की पढ़ाई करना अनिवार्य रखा गया है !

इस Free laptop yojana 2024 को निर्धारित करने के लिएअभी किसी भी तरह की जानकारी सामने नहीं आई आपको बता दें इस योजनामें किसी भी तरह की कोई शुल्क जमा नहीं की जाएगी अभी तक मिली जानकारी के अनुसार यदि आप इस योजना के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सिर्फ सरकारी वेबसाइट पर अपनी नज़रें लगातार बनाये रहे जिस पर सरकार के द्वारा आपको जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगीअन्य किसी और वेबसाइट पर क्लिक न करें क्योंकि ऐसे में छात्रों के साथ फ्रॉड भी हो सकता है !

कुछ आधिकारिक वेबसाइडो की लिंक

https://aicte-india.org

 upcmo.up.nic.in

इस योजना को शुरू होने के बाद हो सकता है कि सरकार अपना एक अलग पोर्टल बनाकर इस योजना का लाभ छात्रों तक पहुंचाये जैसे भी जानकारी उपलब्ध होगी हम आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे !

ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी साइट newsbharatg.com पर विजिट अवश्य करें हमारी साइड पर विजिट करने के लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद !

ये भी पढ़े

Leave a Comment