pankaj udhas death गजल गायक का जीवन परिचय

Pankaj udhas

Pankaj udhas एक जाने माने सिंगर और गजल गायक थे उनकी गजले भारत ही नहीं वल्कि पूरी दुनिया में सुनी जाती है इनका ब्यक्तित्वा भी बहुत ही अच्छा था ये अपनी गजलों के कारन ही पूरी दुनिया में मशहूर हुए थे!

सम्पूर्ण सामग्री

  1. pankaj udhas death गजल गायक का जीवन परिचय
  2. पंकज उधास का करियर
  3. Pankaj udhas के नाम पुरुस्कार
  4. पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई हस्तियों ने जताया शोक
  5. Pankaj udhas के यादगार गीत
  6. पंकज उदास का विवाह
pankaj udhas death गजल गायक का जीवन परिचय
livemint.com

pankaj udhas death गजल गायक का जीवन परिचय

पंकज उधास जी का जन्म 17 मई 1951 को गुजरात के जेतपुर में हुआ था और बाद में वह मुंबई में रहने लगे , और सेंट जेवियर्स कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की, इन्होने अपने करियर की शुरुआत 5 वर्षकी उम्र में स्टेज पर गाकर की थी जिसमे इन्हे 50 Rs का इनाम एक व्यक्ति के द्वारा दिया गया था!

पंकज उधास का करियर

1980 में अपने एल्बम ‘आहट’ के साथ भारत में अपने करियर की जोरदार शुरुआत की इसके बाद, उन्होंने कई अन्य ग़ज़लें गाईं जो उन्हें सर्वश्रेष्ठ ग़ज़ल गायक बनाती हैं

pankaj udhas death गजल गायक का जीवन परिचय
jagran social media

मशहूर गजल गायक पंकज उधास ने आज 26/02/2024 सुबह 11 बजे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में आखिरी सांस ली, उन्हें अस्पताल में कुछ ही समय पहले भर्ती कराया गया था, इलाज के दौरान उनकी म्रत्यु हो गयी !

पंकज उधास के मित्रा मशहूर सिंगर अनूप जलोटा ने बताया कि पंकज उधास को पैंक्रियाज यानी अग्नाशय का कैंसर था और ये बात उन्हें 4 महीने पहले पता चली थी!

मिली जानकारी के अनुसार पंकज उधास को कुछ महीने पहले कैंसर की जानकारी मिली थी और वो पिछले कुछ महीनो से किसी से मिल भी नहीं रहे थे,उन्होंने 72 साल की उम्र में दुनिया छोड़ दी !

Pankaj udhas के नाम पुरुस्कार

पंकज उधास को कई पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है . उन्हें 2006 में भारत सरकार ने पद्मश्री सम्मान से नवाजा था, उन्हें महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार 2012 से नवाजा था, और उन्हें नाम फिल्म के एक गाने “चिट्ठी आई है” के लिए बेस्ट प्लेबैक सिंगर का अवार्ड भी दिया जा चुका है,चिट्ठी आयी है गाने के लिए उन्हें नैशन अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है,ये थी कुछ इनकी उपलब्धिया!

पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई हस्तियों ने जताया शोक 

नीतीश कुमार बिहार के सीएम और यूपी के सीएम योगी जी ने अपना दुख व्यक्त किया!

गोवा सीएम डॉ. प्रमोद सावंत ने, वेस्ट बंगाल सीएम ममता बनर्जी, अभिषेक बच्चन,सिंगर अदनान सामी, बॉलीवुड एक्टर रितेश देशमुख ने जताया दुख !

अमित शाह ट्वीटर पर लिखते है  उधास जी ने अपनी मधुर आवाज से कई पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध किया। उनकी ग़ज़लों और गीतों ने हर उम्र और वर्ग के लोगों के दिलों को छुआ। आज उनके चले जाने से संगीत की दुनिया में एक बड़ी रिक्तता आई है, जिसे लम्बे समय तक भर पाना मुश्किल है!

Pankaj udhas के यादगार गीत

चाँदी जैसा रंग है तेरा,सोने जैसे बाल, ना कजरे की धार,
आज फिर तुम पे,
मत कर इतना गुरुर,
चिट्ठी आई है, आदि अनेको यादगार गाने और गजले दुनिया के लिए छोड़ कर चले गए !

पंकज उदास का विवाह

पंकज उधास ने फरीदा को पहली बार अपने पड़ोसी के घर पर देखा था, जहां वो उन्हें देखते ही प्यार हो गया था, पड़ोसी ने दोनों का परिचय करवाया लेकिन अलग धर्म होने की वजह से शादी के लिए फरीदा का परिवार राजी नहीं था !

पंकज उधास जहां गुजराती परिवार से थें, तो वहीं उनकी पत्नी फरीदा पारसी परिवार से थीं, एयर होस्टेस फरीदा के पिता रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर थे जिन्हे पंकज उधास ने मना ही लिया , पंकज उधास और फरीदा ने ये पहले ही अपना मन पक्का कर लिया था कि अगर उनकी शादी होगी, तो वह दोनों के माता-पिता के आशीर्वाद मिलने के साथ ही होगी अन्यथा नहीं होगी इन्होने अपने माता पिता को राजी करके विवाह कर लिया !

हमारी साइड newsbharatg.com पर आपको मनोरंजन ,देश -दुनिया ,शिक्षा , रोजगार ,टेक्नोलॉजी आदि से जुडी जानकारी मिलती रहेगी !
धन्यवाद……..

Leave a Comment