kitana sasta hoga electric vaahan? इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल वाहन के बराबर मिलेगी

kitana sasta hoga electric vaahan? इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल वाहन के बराबर मिलेगी

इलेक्ट्रिक वाहनों ने धीरे धीरे भारतीय बाजार में रफ्तार पकड़ी है, मगर अभी मजा नहीं आ रहा है, इसकी वजह है इनकी कीमत जो डीजल और पेट्रोल वाली गाड़ियों की तुलना में बहुत अधिक है. हालत ये कि कई बार लोग नई EV लेने का मन बनाकर भी पीछे हट जाते हैं!

लोगो के मन में हमेसा ये प्रश्न होता है की आखिर kitana sasta hoga electric vaahan? लेकिन अगर सोच कर देखिए कि इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल वाहन के बराबर मिलेगी EV का दाम डीजल-पेट्रोल के बराबर हो जाये लोग खुस हो जायेगे क्योंकि ऐसा जल्द होने वाला है!

सामग्री

  1. केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी,
  2. सिर्फ 994 Rs और,
  3. लिथियम-आयन बैटरी,
  4. 670 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन,
kitana sasta hoga electric vaahan
social media

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी

नितिन गडकरी ने लल्लनटॉप में बातचीत के दौरान बताया कि सिर्फ 994 रुपये का अंतर और बचा है. kitana sasta hoga electric vaahan ये अंतर खत्म हुआ की EV के दाम पेट्रोल डीजल कार के बराबर हो जाएंगे!

kitana sasta hoga electric vaahan? इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल वाहन के बराबर मिलेगी
social media

सिर्फ 994 Rs और

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कह अब सिर्फ 994 रुपये यानि 12 डॉलर का खेल और बचा है जिसके बाद दाम डीजल ,पेट्रोल और ev कार के बराबर हो जाएंगे. दरअसल नितिन गडकरी ‘The Lallantop’ के एक इंटरव्यू में मेहमान थे . इसी प्रोग्राम में उन्होंने EV के दामों का पूरा गुणा भाग बताया !

सौरभ लल्लनटॉप के संपादक को बताया की हम जब इलेक्ट्रिक कार लेकर आये तो हमने इसकी लागत 150 डॉलर/किलोवॉट-घंटा थी, आज ये 112 डॉलर का है, जैसे ही 100 डॉलर कीमत आती है तो उसके बाद डीजल-पेट्रोल और ईवी वाली कारों का दाम एक बराबर हो जाएगा!

लिथियम-आयन बैटरी

इलेक्ट्रिक वाहनों में लगने वाली लिथियम-आयन (Li-ion) बैटरी की लागत के बारे में गतकारी जी ने कहा की फर्क महज 12 डॉलर का रह गया है !

लिथियम-आयन बैटरी की कीमत का गडित kilowatt-hour (kWh) रेटिंग से तय होता है कि गाड़ी एक फुल चार्ज में कितने किलोमीटर चलेगी जितनी ज्यादा रेंग उतना ज्यादा पैसा ऐसी से अनुमान लगाया जा सकता है की कार सस्ती कैसे होगी!

kitana sasta hoga electric vaahan? इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल वाहन के बराबर मिलेगी बैटरी के दाम की वजह से EV के नार्मल मॉडल का दाम भी डीजल-पेट्रोल वाली गाड़ी से ज्यादा होता है. उदाहरण के लिए अगर नॉर्मल गाड़ी का दाम 12 लाख है तो EV 16 लाख के आस पास होगी ,लेकिन अब EV की बैटरी पर बहुत काम हो रहा है, भारत में इस पर बहुत काम हो रहा, जिसके कारन ev के दाम काफी कम होते जा रहे है!

670 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन

अभी हमारे भारत में लगभग 400 से 450 की रेंज की ev कार मिल रही है इस रेंज की कार की बात की जाये तो फुल चार्ज में 400 किलोमीटर जाती है. और वो दिन भर में 40-50 किलोमीटर चलते हैं मतलब हफ्ते भर चलने के बाद भी दिक्कत नहीं!

वही स्कूटर की बात करे तो 25 -30 किलोमीटर से ज्यादा नहीं चलता इसके साथ रोज चार्ज भी तो करना है इसलिए लोकल में कोई दिक्क्त नहीं. रही बात दिल्ली से जयपुर या दिल्ली से जम्मू जाने की तो उसके लिए 670 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन बनाये जा रहे है जो जल्द ही तैयार हो जायेगे और कुछ चालू भी हो गए है इसी लिए भविस्य में कोई दिक्कत नहीं होने वाली है!

चार्जिंग पॉइंट की यह सुविधा पेट्रोल पंपों पर भी मिलने वाली है इसका मतलब यह है कि जल्द ही बैटरी खत्म होने की संभावना को भूले बिना लोग लम्बी दुरी तय कर सकते है और सैर का मजा ले सकते है !

अब आप लोगो के मन से ये सवाल की kitana sasta hoga electric vaahan? इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल वाहन के बराबर मिलेगी ख़तम हो गया होगा !

यदि आपको यह लेख पसंद आया, तो आप इसे अपने वर्चुअल मनोरंजन पर भी साझा कर सकते हैं। साथ ही हमारे साथ newsbharatg.com पर भी जुड़े रहें, ताकि आपको ताजा लेख तुरंत मिल सकें! कमेंट करके अपने सुझाव जरूर दे !

धन्यवाद……

Leave a Comment