earth day 2024 आज विश्व मना रहा है, इतिहास और इसका महत्वा क्या है ?

Earth day 2024 :आपने देखा होगा कि धीरे-धीरे लगभग 60 परसेंट जीव जंतु पशु पक्षियों की आबादी इस पृथ्वी से कम हो गई है और यदि इसी तरह चलता रहा तो 2050 से 60 तक लगभग 10 से 15 परसेंटों की आबादी और कम हो जाएगी, इन सबको ध्यान में रखते हुए हमें एक दिन इस पृथ्वी पर विचार करने के लिए एवं संगठित होने के लिए आवश्यक निकालना चाहिए ताकि हम इस पृथ्वी को आने वाले कल के लिए सुंदर एवं जीवित रख सके ताकि भविष्य में आने वाले समय को अच्छा एवं सुंदर बनाया जा सके क्योंकि देखा जा रहा है !

Earth day 2024 आज के समय में पूरे विश्व में प्रदूषण किस तरह बढ़ गया है जीव जंतुओं के अलावा मनुष्य का भी सांस लेना इस पृथ्वी पर मुश्किल हो गया है इसकी वजह से काफी ज्यादा बदलाव सामने आ रहे हैं जैसे की समुद्र का बढ़ता जल स्तर बढ़ता जा रहा है, भूस्खलन, पशु पक्षियों में निरंतर कमी, पैदावार की निरंतर कमी, एवं बीमारियों का भंडारअधिकता की ओर बढ़ता जा रहा है, इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए हमें इस पृथ्वी को बचाना जरुरी है !

Earth day 2024 को जाने

earth day 2024 आज विश्व मना रहा है, इतिहास और इसका महत्वा क्या है ?
earth day 2024

”पृथ्वी हमारा एक घर है और इसकी देखभाल करना हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी है,, आईये जानते है इसे विस्तार में,

Earth day 2024 की थीम और इतिहास

earth dayपृथ्वी दिवस पर्यावरण के संरक्षण एवं उसे जीवन पर्यंत्र सुंदर एवं मानव रहित बनाए रखने के लिए मनाया जाता है, इसकी शुरुआत 1970 में सांता बारबरा में बड़े पैमाने पर तेल रिसाव होने के बाद अमेरिकी कॉलेज में मनाया गया था, तब से इस आंदोलन ने 192 से अधिक देशों में एक अरब से अधिक व्यक्तियों को संगठित किया है वार्षिक कार्यक्रम सोमवार को ‘प्लैनेट बनाम प्लास्टिक’के साथ मनाया जा रहा है,1970 से ये लगातार 22 अप्रैल को ही मनाया जा रहा है !

कुल मिलाकर इस बार की थीम पृथ्वी को प्लास्टिक से बचने के लिए रखी गई है,क्योंकि हमारे भारत ही नहीं पूरे विश्व में प्लास्टिक बहुत ही तेजी के साथ उत्पादन हो रहा है, जितनी तेजी से उत्पादन हो रहा है उससे कहीं अधिक इसका उपयोग भी किया जा रहा है इसको कम करने के लिए इस बार की थीम रखी गई है, ताकि पृथ्वी को बंजर होने से बचाया जा सके क्योंकि प्लास्टिक पूरी पृथ्वी के लिए एक धीमा जहर बन गई है जो की धीरे-धीरे उपजाऊ भूमि को बंजारा करती जा रही है इसके संपर्क में आने वाले जीव जंतु भी बीमार होकर अपना देश त्याग देते हैं !

earth day 2024 आज विश्व मना रहा है, इतिहास और इसका महत्वा क्या है ?
earth day 2024

earth day 2024 में करे कुछ खास

earth day 2024 आज विश्व मना रहा है, इतिहास और इसका महत्वा क्या है ?
earth day 2024

Earth day 2024 में कुछ खास करने की जरूरत है ताकि इस पृथ्वी को बचाया जा सके इसके लिए Earth day 2024 को खास बनाने के लिए हम कुछ उपाय कर सकते हैं, जैसे की

  • पानी का इस्तेमाल कम से कम करें,
  • पेड़ पौधों को अधिक से अधिक लगाए,
  • ध्वनि प्रदूषण को कम करने की कोशिश करें,
  • वायु प्रदूषण को कम करने की कोशिश करें,

क्योंकि आज देखा जा रहा है कि पूरे विश्व में वायु प्रदूषण से पृथ्वी की गर्मी भी बढ़ती जा रही है, वायु प्रदूषण बहुत अधिक तेजी से बढ़ रहा है जिसके कारण पृथ्वी की गर्मी भी बढ़ती जा रही है और ओजोन परत के छिद्र में भी तेजी से बढोत्तररी देखि जा रही है इन सभी चीजों को देखते हुए हमें कुछ कार्य स्वयं करने की जरुरत है !

Earth day मनाने का उद्देश्य यही है कि प्लास्टिक उत्सर्जन एवं उपयोग में रोक लगाई जा सके ताकि Earth day को एक प्रभावी रूप में उदाहरण के तौर पर दुनिया के सामने रखा जा सके Earth day करोड़ों लोग मनाने जा रहे हैं और इसमें शपथ दिलाई जाएगी कि ज्यादा से ज्यादा पृथ्वी की देखभाल की जा सके ताकि Earth day का उद्देश्य सफलतापूर्वक पूर्ण हो सके !

ऐसे ही लेख पाने के लिए हमारे चैनल से जुड़े रहें हमारे चैनल newsbharatg.com को विजिट करें ताकि आपको अच्छे एवं उपयोगी लेख निरंतर प्राप्त हो सके !

1 thought on “earth day 2024 आज विश्व मना रहा है, इतिहास और इसका महत्वा क्या है ?”

  1. I don’t know how I ended up here, but I thought this post was excellent. I have no idea who you are, but you will become a well-known blogger very soon if you aren’t already. Salutations.

    Reply

Leave a Comment