check fake sim card ऐसे पता करे आपके नाम कितनी सिम चल रही

check fake sim card

कई बार ऐसा होता है कि आपकी आईडी पर कोई और व्यक्ति सिम चला रहा होता है और आपको पता भी नहीं चलता है। ऐसे में कई बार दूसरे व्यक्ति के द्वारा उस सिम के गलत उपयोग करने पर आपको कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है !

आपकी ID पर कितनी सिम एक्टिवेट हैं check fake sim card इस बात का पता आपको होना चाहिए। आप १ मिनट में बैठे – बैठे ही पता कर सकते हैं कि आपके नाम पर कौन-कौन से नंबर वाली और कितनी सिमें चल रही है!

check fake sim card
istockphoto

check fake sim card ऐसे पता करे आपके नाम कितनी सिम चल रही , हमलोग जब भी सिम खरीदने के लिए जाते है तो ऐसे बहुत सारे रिटेलर्स होते हैं जो आपके ही आईडी का प्रयोग करके 2 या 3 सिम कार्ड निकाल लेते हैं और आपको इस बात का पता भी नहीं चलता और आपको यह बता देते हैं कि कुछ गड़बड़ी के कारण आपका सिम नहीं निकलेगा उसके बाद वही सिम को बहुत सारे फ्रॉड कामों में प्रयोग किया जाता है जिससे कारण कई बार पुलिस गलत लोगों को पकड़ कर ले जाती है!

check fake sim card
istockphoto

check Fake Sim Card लोगों को फ्राड से बचाने के लिए तथा सुरक्षा पहुंचने के लिए ऑनलाइन के माध्यम से सरकार अलग-अलग तरीके के स्टेप्स लेती रहती है और कई प्रकार की योजना लाती रहती है जिसमें कई बार सरकार पोर्टल लॉन्च करती है तो कई बार जागरूकता अभियान चलाकर जानकारी लोगो तक पहुँचाती है!

check fake sim card सिम को बंद करने के लिए भी सरकार ने एक पोर्टल लांच किया है जिस पर जाकर आप अपने आधार कार्ड से लिए गए सिम को चेक कर सकते हैं इसी कारण आपको पता होना जरुरी होता है की आपके नाम कितने सिम एक्टिव है तो आईये जानते है स्टेप बय स्टेप !

हमारे साथ स्टेप – स्टेप इस प्रोसेस को फॉलो करते जाये ताकि आप अपना सिम बंद करने का कार्य सही तरीके से पूर्ण कर सके !

सबसे पहले आप दिए गए tafcop.sancharsathi.gov.in  पोर्टल पर जाएं।

  1. यहां बॉक्स आएगा उसमें अपना मोबाइल नंबर डालें और उस मोबाईल नंबर पर OTP की मदद से लॉगइन करें जब लॉगिन हो जाये ,
  2. अब बो सारे नंबर की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी जो आपकी ID से चल रहे है,मैं आपको ध्यान से देख कर यह चेक करना पड़ेगा कि आप कौन-कौन से नंबर !
  3. यदि लिस्ट में कोई ऐसा नंबर है जिस नंबर को आप नहीं जानते, तो उस नंबर की आप रिपोर्ट अपने नजदीकी थाने में भी कर सकते हैं, चाहे तो बंद भी कर सकते हैं आप रिपोर्ट करते हैं तो आपकी सुरक्षा और भी बढ़ जाती है!
  4. इसके लिए मेरा नंबर और ‘This is not my number’ को सिलेक्ट करें ताकि आगे की प्रक्रिया संपन्न हो सके !
  5. अब ऊपर दिए बॉक्स में अपनी ID में लिखा हुआ अपना नाम डालें।
  6. अब नीचे की तरफ Report के बॉक्स पर क्लिक करे ।
  7. शिकायत करने के बाद आपको एक टिकट ID रिफरेंस नंबर भी दिया जाता है।

 

check fake sim card
social media

इसके बाद नीचे दिए गए रिपोर्ट के ऑप्शन को क्लिक करना है इसके बाद 24 घंटे के अंदर आपके नंबर को बंद कर दिया जाएगा इसके बाद आप बेफिक्र होकर जब चाहे अपने घर के या अपने मित्रो के नंबर चैक कर सकते है !

इस तरह से आप अपनी और अपने चाहने वालों की मदद भी कर सकते हैं जिससे कि आप होने वाले फ्राड से बच जाते हैं और आपको जानकारी मिल जाती है कि आपके कितने नंबर एक्टिवेट है !check fake sim card ऐसे पता करे आपके नाम कितनी सिम चल रही आशा करते है की आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा !

ये भी पढ़े

5 Star safety rating Car kon si hai?Tata Nexon को NCAP से मिली 5 स्टार रेटिंग

ऐसी ही और जानकारियों के लिए हमारी साइड newsbharatg.com को विजिट जरूर करे

धन्यबाद…..

Leave a Comment