cbse board result 2024 date 20 मई तक बढ़ गया नतीजों का इंतजार,

cbse board result 2024 date : अनेक राज्यों के बोर्ड के नतीजे बारी-बारी से जारी किए जा रहे हैं ऐसे में देश के सबसे बड़े बोर्ड यूपी बोर्ड के भी नतीजे सामने आ गए हैं ऐसे में सीबीएसई बोर्ड के द्वारा देरी होने के कारण छात्र सवाल पूछने पर मजबूर हो गए हैं कि आखिर उनका रिजल्ट कब तक आने की संभावना है क्योंकि CBSE बोर्ड का हाई स्कूल (10th) एवं 12th का रिजल्ट आना बाकी है जिसमें की देरी लगातार की जा रही है !

सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में 2023-24 के दौरान पंजीकृत छात्र-छात्राएं, जो इस साल बोर्ड परीक्षाओं में शामिल हुए थे, सोशल मीडिया पर अपने परीक्षाफल (CBSE Board result 2024 date) को लेकर प्रश्न पूछ रहे है, क्रमानुसार, सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर एक अपडेट मिला है जिसपर साफ़ दर्शाया गया है की सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 20 मई 2024 के बाद जारी किए जाएंगे !

cbse board result 2024 date कब घोषित होंगे नतीजे

prabhat khabar

CBSE ने सेकेंडरी बोर्ड एग्जाम का परिणाम अभी तक घोषित नहीं किया है, हालाँकि, बोर्ड ने पिछले वर्षों में भी परिणाम घोषित करने की तिथि को पूर्व से नहीं बताया था, दूसरी ओर, कई मीडिया रिपोर्ट्स ने बताया कि क्लास 10 बोर्ड एग्जाम के परिणाम आज यानी शुक्रवार, 3 मई 2024 को घोषित किए जाएंगे, लेकिन आधिकारिक अपडेट जारी होने पर परिणामों (CBSE Board result 2024 date) को लेकर चल रहे बहसों को समाप्त कर दिया गया है जिसमे साफ़ किया गया है की परिणाम 20 मई के बाद ही घोसित किये जायेगे ताकि किसी भी त्रुटि की संभावना न हो सके !

CBSE Board result 2024 date and updates प्राप्त करें

CBSE Board result 2024 date से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी की नवीनतम अपडेट यदि आप पाना चाहते हैं तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके आप अपडेट प्राप्त कर सकते हैं !

  1. cbse.gov.in पर सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 से जुड़े सभी नवीनतम अपडेट प्राप्त करें,
  2. CBSEcbseresults.nic.in।nic.in पर चेक करते रहे !
The Indian Express

CBSE Board result 2024 date की सूचना कहां मिलेगी ?

CBSE Board result 2024 date जारी होने का इंतजार करें, क्युकी बोर्ड का आधिकारिक अपडेट आने तक किसी भी तरह की फर्जी खबरों पर विश्वास न करें, रिजल्ट से जुड़े अपडेट को सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट पर भी पोस्ट किया जाएगा, 10वीं और 12वीं क्लास के नतीजों का इंतजार कर रहे विद्यार्थी CBSE बोर्ड के सोशल मीडिया साइट एक्स (ट्विटर) पर @cbseindia29 हैंडल पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए अभ्यार्ति निरंतर चैक करते रहे !

CBSE बोर्ड के पिछले परिणामो की डेट

यदि हम पिछले वर्षों में सीबीएसई सेकेंडरी बोर्ड एग्जाम के परिणामों की बात करें तो वे 2023 में 12 मई को घोषित किए गए थे, 2022 में परीक्षा दो चरणों संपन्नय कराई गयी थी; पहला चरण का परिणाम 19 मार्च को और दूसरा चरण का परिणाम 22 जुलाई को घोषित किया गया था यदि पिछले परिणाम के लिहाज से अभी देरी नहीं हुयी है लेकिन लगभग सभी बोर्ड के रिजल्ट घोषित होने के बाद लग रहा है की cbse बोर्ड सायद कुछ पीछे है हलाकि अपडेट लिंक पर चैक करते रहे !

Hindustan Times

CBSE Board Result 2024 कैसे चेक करें ?

यदि आप अपना CBSE 10 और 12 का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दी गई लिंक के साथ-साथ स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताई गई है जिसको आप फॉलो करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं !

1-सबसे पहले CBSE Board Result की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाना है इसके बाद ,

2-वेबसाइट के होमपेज पर 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों के लिंक पर जाये और उस पर क्लिक करें,

3-क्लिक करते ही अपने क्रेडेंशियल्स दर्ज कर एंटर का बटन दबाएं,

4-एंटर करते ही 2024 की CBSE बोर्ड की रिपोर्ट आपके सामने होगी,

5-डाउनलोड करने से पहले उसे अच्छी तरह से चेक अवश्य कर ले,

6-और यदि आप चाहें तो बोर्ड रिपोर्ट का प्रिंटआउट निकाल ले !

मै praduman rajpoot निरंतर आपको ऐसी ही खबरे पहुंचाता रहुगा आप हमारे पेज newsbharatg.com के नोटिफिकेशन को अवश्य सब्स्क्राइब करे ताकि आपको तजा अपडेट लगातार मिलती रहे चाहे तो आप इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते है !

Leave a Comment